Friday, July 05, 2024
Advertisement

मानसून आते ही Split AC से टपकने लगा पानी? करें यह काम, बंद हो जाएगी लीकेज

Split AC में मानसून के दौरान पानी लीकेज की समस्या आती है। यह दिक्कत हवा में ज्यादा ह्यूमिडिटी यानी आद्रता की वजह से आती है, लेकिन इसके पीछे कई तकनीकी वजहें भी हैं। आम तौर पर एसी से निकलने वाला पानी ओवरफ्लो हो जाता है और घर में इंडोर यूनिट से टपकने लगता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 02, 2024 14:18 IST
Split AC water Leakage- India TV Hindi
Image Source : FILE Split AC water Leakage

मानसून आते ही घर में लगे Split AC से पानी टपकना शुरू हो जाता है। उमस भरे मौसम की वजह से हवा में आद्रता यानी ह्यूमिडिटी काफी ज्यादा होती है, जिसकी वजह से पानी टपकता है। Split AC का इंडोर यूनिट घर में लगा होता है, जिसकी वजह से बारिश के मौसम में काफी मात्रा में पानी जमा हो जाता है और वह घर में ही गिरने लगता है। कई यूजर्स इसे लेकर काफी परेशान होते हैं और इसके लिए टेक्नीशियन को बुलाते हैं। हालांकि,इसे आप बिना टेक्नीशियन के भी ठीक कर सकते हैं।

किस वजह से आती है दिक्कत?

  • आम तौर पर AC की सर्विसिंग नहीं होने पर इस तरह की दिक्कत आती है। समय पर सर्विसिंग कराने पर AC में लगा फिल्टर और एसी की ड्रेनेज लाइन दोनों साफ रहती है, जिसकी वजह से एसी से निकलने वाला पानी ड्रेनेज पाइप के जरिए बाहर निकलता है, लेकिन अगर AC के फिल्टर को समय-समय पर साफ नहीं किया गया तो उसमें मौजूद गंदगी Split एसी के इंडोर यूनिट में ही गिरती है और ड्रेनेज पाइपलाइन को जाम कर देती है। इसकी वजह से एसी से निकलने वाला पानी घर में ही गिरने लगता है।
  • इसके अलावा AC की इंडोर यूनिट का लेवल अगर सही नहीं रहता है, तो भी पानी ड्रेनेज पाइप में नहीं पहुंचता है और घर में ही गिरने लगता है। गर्मी के मौसम में बाहर ह्यूमिडिटी नहीं रहने पर यह समस्या देखने को नहीं मिलती है, लेकिन बरसात के मौसम में यह दिक्कत आती है।
  • वहीं, ड्रेनेज पाइप मुड़ जाने की वजह से भी यह दिक्कत आ सकती है। यही नहीं, एसी में पर्याप्त रेफ्रिजरेंट नहीं होने पर भी पानी ज्यादा मात्रा में बाहर निकलने लगता है और घर में टपकने लगता है।

कैसे करें ठीक?

  1. Split AC के फिल्टर को हर तीन महीने यानी 90 दिन में साफ करना चाहिए। इसकी वजह से फिल्टर में धूल-मिट्टी नहीं रहती है और ड्रेनेज पाइपलाइन में गंदगी जमा होने की समस्या नहीं आती है।
  2. AC फिल्टर डैमेज होने पर उसे बदल दें, नहीं तो इसकी वजह से एसी में कई और दिक्कतें भी पैदा हो सकती हैं।
  3. एसी की ड्रेन लाइन को प्रेशर के साथ पानी डालकर साफ करें, जिसकी वजह से इसमें मौजूद गंदगी बाहर निकल जाएगी और पानी निकलने का रास्ता साफ हो जाएगा।
  4. अगर, एसी के इंडोर यूनिट का लेवल सही नहीं है तो टेक्नीशियन को बुलाकर उसे लेवल में कराएं।
  5. इसके अलावा हर दो-तीन महीने में एसी की ड्रेन लाइन में विनेगर डालें, ताकि उसमें शैवाल आदि न जम सके और ड्रेन लाइन साफ रहे।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement