Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. फोन की स्टोरेज बार-बार हो रही Full, अपनाएं यह तरीका, रहें टेंशन फ्री

फोन की स्टोरेज बार-बार हो रही Full, अपनाएं यह तरीका, रहें टेंशन फ्री

Smartphone की स्टोरेज फुल होने पर आपको अपने फोन से जरूरी फोटो और वीडियो आदि को डिलीट करना पड़ता है। हम आपको गूगल की ऐसी सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जो फोन की स्टोरेज को फुल होने से बचा सकता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 04, 2024 6:00 IST
Smartphone Storage- India TV Hindi
Image Source : FILE Smartphone Storage

 

Smartphone आजकल हमारी जरूरत बन गया है। आजकल आने वाले ज्यादातक स्मार्टफोन कम से कम 128GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आते हैं। हालांकि, फोन में मौजूद जरूरी फोटो, वीडियोज या फिर डॉक्यूमेंट की वजह से यह स्टोरेज कब भर जाता है, पता ही नहीं चलता है। स्टोरेज फुल होने से न सिर्फ आप अपनी जरूरी फाइल को सही से ओपन कर पाएंगे और न ही आप अपने फोन में कोई और नई फाइल अपलोड कर सकेंगे।

ऐसे में आपको अपने स्मार्टफोन से जरूरी फाइल को डिलीट करने की जरूरत होती है। हालांकि, हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिससे फोन की स्टोरेज फुल होने की समस्या से निजात मिल जाएगा। Android स्मार्टफोन में आपकी निजी फाइल के साथ-साथ ऐप्स भी अच्छा-खासा स्पेस घेर लेते हैं। इन ऐप्स में लगातार आने वाले अपडेट के बाद फोन की स्टोरेज और तेजी से भर जाती है।

आपके फोन में कई ऐसे ऐप्स भी इंस्टॉल होते हैं, जिसे आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं करते हैं और वह आपके फोन का स्पेस कवर करते रहते हैं। ऐसे ऐप्स को आप एक बार इंस्टॉल करने के बाद भूल जाते हैं। गूगल ने Android यूजर्स के लिए ऐसे फीचर दिए हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप इन भूले हुए ऐप्स को फोन से अपने आप डिलीट करवा सकते हैं।

फोन में करें ये सेटिंग्स

सबसे पहले अपने फोन में Google Play Store ओपन करें।

इसके बाद टॉप-लेफ्ट कॉर्नर पर दिख रहे प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

Smartphone Storage

Image Source : FILE
Smartphone Storage

यहां आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे, यहां Settings वाले ऑप्शन को चुनें।
फिर सबसे ऊपर दिख रहे General ऑप्शन पर टैप करें।

Smartphone Storage

Image Source : FILE
Smartphone Storage

यहां दिख रहे कई ऑप्शन में से आपको नीचे स्क्रोल करके Automatically Archive Apps का टूगल ऑन करना है।

Smartphone Storage

Image Source : FILE
Smartphone Storage

इस टूगल को ऑन करने के बाद आपके फोन में मौजूदा वे सभी ऐप्स Archive हो जाएंगे, जिनका इस्तेमाल आप बिल्कुल भी नहीं करते हैं। ऐप्स के Archive लिस्ट में जाने के बाद आपके फोन की स्टोरेज खाली हो जाएगी और आपको अपने फोन से किसी भी जरूरी डॉक्यूमेंट को डिलीट करने की जरूरत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें - Google Wallet में जोड़ पाएंगे आयुष्मान भारत कार्ड, कहीं से कभी भी देख सकेंगे अपना हेल्थ रिकॉर्ड

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement