Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. क्या है स्मार्टफोन को चार्ज करने का 80:20 नियम, जान गए तो बढ़ जाएगी फोन और बैटरी की लाइफ

क्या है स्मार्टफोन को चार्ज करने का 80:20 नियम, जान गए तो बढ़ जाएगी फोन और बैटरी की लाइफ

हम सब स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं और दिन में कई बार फोन को चार्जिंग पर लगाते हैं। कई सारे स्मार्टफोन यूजर्स फोन को चार्ज करने में बड़ी गलती करते हैं जिसकी वजह से फोन की बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है। आइए हम आपको फोन चार्ज करने का एक बेहद खास नियम बताते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 06, 2024 13:31 IST
Smartphone, charge, battery charging tips, Android phones, what percent should you charge your phone- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो कई बार हमारी गलतियों की वजह से भी स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो जाती है।

हमारी डेली रुटीन लाइफ में स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। बिना स्मार्टफोन के हम कुछ घंटे भी नहीं रह सकते हैं। आज हम पैसों का लेन देन हो या फिर एंटरटेनमें हो लगभग हर जरूरी काम स्मार्टफोन के जरिए ही करते हैं। अगर हमारा फोन खराब हो जाए तो इससे हमारे कई जरूरी काम रुक सकते हैं। स्मार्टफोन ठीक से काम करता रहे इसके लिए हमें इसकी देखभाल की भी जररूत होती है। इसकी बैटरी हेल्थ का हमें खासतौर पर ध्यान रखना होता है। 

अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को गलत तरीके से चार्ज करते हैं तो इससे बैटरी तेजी से ड्रेन होना शुरू हो जाती है। वहीं अगर आप इसे नियम से चार्ज करते हैं तो आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को काफी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। स्मार्टफोन को चार्ज करते समय हमें 80-20 के नियम को जरूर फॉलो करना चाहिए। 

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो कभी भी अपने फोन को चार्जिंग पर लगा देते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं चार्जिंग के समय भी वे काफी बड़ी गलती करते है जो बैटरी लाइफ को काफी ज्यादा प्रभावित करती है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर 80-20 का नियम क्या होता है और यह कैसे फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाती है। 

फोन को चार्ज करने का 80-20 नियम

फोन को चार्जिंग पर लगाते समय हमें कुछ बातों का विशेषतौर पर ध्यान रखना चाहिए ताकि बैटरी लाइफ खराब न हो। कई ऐसे यूजर्स हैं जो फोन को चार्जिंग पर लगाकर उसके फुल चार्ज होने का इंतजार करते हैं। मतबल भले ही फोन 90 या फिर 95 पर्सेंट चार्ज हो लेकिन वे उसके 100% तक चार्ज होने का इंतजार करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही अपनी इस आदत को सुधार लें। 

एक्सपर्ट का मानना है कि अगर आप 80 प्रतिशत तक अपने फोन को चार्ज करते हैं तो यह बेस्ट बैटरी लाइफ देता है। कभी भी फोन को फुल चार्ज नहीं करना चाहिए। अगर आपका फोन 80 से लेकर 90 प्रतिशत तक चार्ज हो गया है तो आपको इसे चार्जिंग से हटा लेना चाहिए। 

चार्जिंग पर लगाते समय इस बात का रखें ध्यान

ठीक इसी तरह लोग फोन को चार्जिंग पर लगाते समय भी गलती करते हैं। कई सारे यूजर्स फोन को तब तक इस्तेमाल करते हैं जब तक उसकी बैटरी पूरी तरह से डेड नहीं हो जाती। कभी भी बैटरी को 0 पर्सेंट तक नहीं ले जाना चाहिए। अगर आप फोन की बैटरी लाइफ बढ़ाना चाहिए तो कभी भी फोन की बैटरी को 20 पर्सेंट से नीचे न आने दें। जब भी फोन की बैटरी 20 पर्सेंट से नीचे पहुंच आपको इसे चार्जिंग पर लगा देना चाहिए। 

इस तरह अगर आप फोन चार्जिंग के 80-20 नियम को फॉलो करते हैं तो आप अपने पुराने फोन की भी बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। यह नियम सिर्फ बैटरी लाइफ ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि इससे आपको बैटरी बैकअप में भी बड़ा असर देखने को मिलेगा। 

यह भी पढ़ें- Redmi 13 5G की लॉन्च से पहले ही कीमत आई सामने, 108MP कैमरे से होगा लैस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement