Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. घर में लगे AC-फ्रिज में नहीं लगेगी आग, बस इन बातों का रखें ध्यान

घर में लगे AC-फ्रिज में नहीं लगेगी आग, बस इन बातों का रखें ध्यान

पिछले कुछ दिनों में AC में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। एसी की तरह फ्रिज में भी आग लग सकती है। ऐसे में आपको इन्हें इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 20, 2024 18:59 IST
AC-Fridge Fire- India TV Hindi
Image Source : FILE AC-Fridge Fire

गर्मियां बढ़ते ही आग लगने की घटनाएं सामने आने लगती हैं। पिछले कुछ सप्ताह में देश के कई शहरों से ऐसी ही कई घटनाएं सामने आई हैं। ज्यादातर मामलों में शॉर्ट-सर्किट की वजह से आग लगने की वजह सामने आई हैं। वहीं, दिल्ली-एनसीआर में एसी और फ्रिज में आग लगने की घटनाएं भी सामने आई हैं। एसी और फ्रिज में कई ऐसे कंपोनेंट होते हैं, जिनकी वजह से आग लगने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, इन उपकरणों की अगर सही से रख-रखाव किया जाए, तो इनमें आग लगने की संभावना काफी कम हो जाती है। हम आपको अपने घर में लगे AC और फ्रिज को आग लगने से बचाने के लिए कुछ बेसिक उपाय बताने जा रहे है।

AC के लिए फॉलों करें ये टिप्स

ज्यादा गर्मी पड़ने से एसी पर भी लोड पड़ता है, जिसकी वजह से एसी में लगे कंप्रेसर में ब्लास्ट हो जाता है और आग लग जाती है। ऐसे में आपको अपने घर में लगे विंडो या स्प्लिट एसी को समय-समय पर मेंटेनेंस करवाने की जरूरत होती है। पुराने एसी को समय-समय पर चेक कराते रहें, ताकि उसमें आने वाली किसी भी दिक्कत की वजह से आग न लग पाए।

इसके अलावा एसी के लिए हमेशा 4mm या इससे मोटे कॉपर वायर का इस्तेमाल करें। एसी को चलाने के लिए हैवी लोड की जरूरत होती है। पतले या कम मोटे तार पर एसी का लोड देने पर वो पिघल सकते हैं और शॉर्ट-सर्किट की वजह से आग लग सकती है। साथ ही, एसी को हमेशा 16amp या इससे ज्यादा के पावर प्लग के साथ कनेक्ट करें। यही नहीं, एसी का कनेक्शन लूज नहीं होना चाहिए, नहीं तो स्पार्क की वजह से भी आग लग सकता है।

फ्रिज के लिए इन बातों का रखें ध्यान

एसी की तरह ही फ्रिज में भी कंप्रेसर लगा होता है, जिसमें ज्वलनशील गैस होती है। गर्मी बढ़ने से उसमें आग लगने की संभावना हो सकती है। एसी की तरह ही फ्रिज के लिए भी ज्यादा लोड की जरूरत होती है। ऐसे में फ्रिज को भी पावर प्लग से ही कनेक्ट करें।

फ्रिज का भी मेंटेनेंस समय-समय पर करते रहें, ताकि कूलिंग बरकरार रहे। फ्रिज की कूलिंग कम होने पर टेक्निशियन को बुलाएं और कंप्रेसर का गैस चेक कराएं। गैस लीक होने की वजह से कूलिंग कम हो जाती है और कंप्रेसर पर ज्यादा जोर पड़ने की वजह से आग लग सकती है।

फ्रिज को घर में उस जगह रखें, जहां वेंटिलेशन हो। यानी फ्रिज की बॉडी को सही से हवा लग सके। फ्रिज ऑन होने पर उसकी बॉडी से गरमाहट बाहर निकलती है, जो वेंटिलेशन न होने पर खतरा पैदा कर सकती है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement