Monday, July 01, 2024
Advertisement

ATM Card के बिना भी एटीएम से निकाल सकते हैं Cash, आपका स्मार्टफोन करेगा आपकी हेल्प

ATM से कैश निकालने के लिए हम लोग एटीएम कार्ड यानी डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप बिना डेबिट-क्रेडिट कार्ड के भी एटीम मशीन से कैश निकाल सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं तो आइए आपको इसका फुल प्रॉसेस बताते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 27, 2024 10:25 IST
How to Withdrawal cash From ATM, cash Withdrawal from ATM by UPI, How to Withdrawal cash through UPI- India TV Hindi
Image Source : FILE बिना एटीएम कार्ड के आप एटीएम मशीन से कैश निकाल सकते हैं।

टेक्नोलॉजी ने हमारी दुनिया को काफी बदल दिया है। आज हम डेली रूटीन के कई कामों को करने का तरीका बदल चुके हैं। इंटरनेट और स्मार्टफोन के आने से बैंकिंग का काम भी बेहद आसान बन चुका है। टेक्नोलॉजी ने ATM से पैसे निकालने का भी बदल दिया है।  हम जब भी ATM से कैश विड्राल करने जाते हैं तो ATM कार्ड  लेकर जाते हैं लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बिना ATM कार्ड के भी आप ATM से कैश निकाल सकते हैं। 

कई बार ऐसा होता है कि हमें एटीएम से अचानक पैसे निकालने पड़ जाते हैं और हमारे पास ATM कार्ड नहीं होता। अगर आप के साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना ATM कार्ड के आसानी से कैश निकाल सकते हैं। 

दरअसल बिना एटीएम कार्ड के बिना पैसे निकालने में आपका स्मार्टफोन आपकी मदद कर सकता है। अगर आप घर में एटीएम कार्ड भूल जाते हैं तो आप अपने फोन में मौजूद UPI App के जरिए एटीएम से कैश विड्राल कर सकते हैं। National Payments Corporation of India की तरफ से इस सुविधा को काफी पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। 

बिना डेबिट कार्ड के ऐसे ATM से निकाले कैश

  1. ATM से UPI के जरिए पैसे निकालने के लिए सबसे पहले ATM पर जाएं। 
  2. अब आपको ATM के मेन्यू पर UPI Cash Withdrawal का ऑप्शन चुनना होगा। 
  3. अब आपको ATM में उस अमाउंट को फिल करना होगा जो आप निकालना चाहते हैं। 
  4. अब आपको नेक्स्ट स्टेप में ATM की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड मिलेगा। 
  5. अब आपको अपने फोन में UPI ऐप ओपन करना होगा। ऐप से ATM में दिख रहे QR Code को स्कैन करें। 
  6. जैसे ही आप QR Code को स्कैन करेंगे ATM से पैसे निकल जाएंगे। 

यह बात रखें ध्यान

अगर आप UPI के जरिए एटीएम से पैसे निकालना चाहते हैं तो आपको एक बात जरूर ध्यान रखनी होगी। कैश निकालने से पहले यह कंफर्म कर लें कि आपके UPI APP में UPI ATM ट्राजेंक्शन की सुविधा इनेबल है या नहीं। इतना ही नहीं आप जिस एटीएम से UPI के जरिए पैसे निकाल रहे हैं वह ATM भी UPI इनेबल होना चाहिए वरना कैश नहीं निकलेगा। 

यह भी पढ़ें- अपने फेवरेट सेलिब्रिटी से कर सकेंगे बात, Google इस खास प्रोजेक्ट पर कर रहा है काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement