Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

फोन में गलती से डिलीट हो गई है जरूरी फोटो, इन 2 तरीकों से फटाफट कर पाएंगे रिस्टोर

कई बार ऐसा होता हमसे फोन में जल्दबाजी में जरूरी फोटोज और वीडियोज डिलीट हो जाती है और फिर हम परेशान होने लगते हैं। आइए आपको दो ऐसे आसान तरीके बताते हैं जिससे आप फोन से डिलीट हुई फोटो और वीडियो को कुछ ही सेकंड में रिकवर कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 30, 2024 13:39 IST
smartphone tips, tech tips, recover delete photos, Restore gallery photos , How to recover deleted p- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो डिलीट हुई फोटो और वीडियो को रिस्टोर किया जा सकता है।

स्मार्टफोन में आज के समय में वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे कई सारे सोशल मीडिया अकाउंट होते हैं। इन सभी सोशल मीडिया अकाउंट पर दिनभर इतनी सारी फोटोज और वीडियो आते हैं कि फोन की मेमोरी जल्दी भर जाती है। ऐसे हम कई बार फोटो और वीडियो को डिलीट करते हैं और जल्दी में कुछ जरूरी फोटोज या दूसरे डॉक्यूमेंट भी डिलीट कर देते हैं। जरूरी फोटो डिलीट होने के बाद हमें अफसोस तो होता ही साथ ही हम यह भी सोचते हैं कि कैसे भी फोटो रिकवर हो जाए। 

अगर आपसे भी ऐसे गलती हो चुकी है और आप भी परेशानी में पड़ चुके हैं तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। अगर आपसे गलती से भी फोन में फोटो या फिर वीडियो डिलीट हो जाता है तो आप उसे अपने फोन में दोबारा ला सकते हैं। आपको आपको फोटो या फिर डिलीटेड वीडियो को रिकवर करने के 3 आसान तरीके बताते हैं। 

सबसे पहले आपको बता दें कि आप अपने स्मार्टफोन में डिलीटेड फोटो या फिर वीडियो को गूगल फोटो ट्रैश और गैलरी ऐप ट्रैश में जाकर बेहद आसानी से रिकवर कर सकते हैं। आपको बस इसके लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 

फोटो रिकवर करने का पहला तरीका

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन चलाते हैं तो फोटो या फिर वीडियो डिलीट होने पर आपको सबसे पहले गैलरी में जाना है। इसके बाद आपको Recently Deleted फोल्डर के ऑप्शन पर जाना है। यहां वे सभी फोटो या वीडियो आपको मिल जाएंगे जो आपने रिसेंटली डिलीट किए होंगे। आप यहां से फोटो या वीडियो को वन क्लिक में रिस्टोर कर पाएंगे। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस फोल्डर में फोटोज या वीडियो सिर्फ 30 दिन तक ही स्टोर रहते हैं। अगर आपको फोट डिलीट किए हुए 30 दिन से ज्यादा का समय बीत गया है तो आप उसे यहां से रिस्टोर नहीं कर पाएंगे। 

गूगल ट्रैश से ऐसे रिकवर करें

फोटो और वीडियो को रिस्टोर करने का दूसरा तरीका गूगल फोटो ट्रैश है। इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल फोटो ऐप पर विजिट करना होगा। इसके बाद ऐप के गैलरी ऑप्शन पर आपको जाना होगा। गैलरी के दूसरे ऑप्शन में आपको ट्रैश का सेक्शन मिल जाएगा। इस ट्रैश सेक्शन में आपको डिलीट हुई फोटो मिल जाएगी। गूगल ट्रैश सेक्शन की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें डिलीट हुई फोटो 60 दिन तक स्टोर रहती है। 

बता दें कि iOS यूजर्स यानी आईफोन चलाने वाले भी आसानी से डिलीट हुई फोटो को रिकवर कर सकते हैं। आईफोन यूजर्स के लिए इसके लिए iCloud को विजिट करना होगा। आईफोन की गैलरी में भी आपको Recently Deleted का फोल्डर मिल जाएगा आप यहां से भी फोटो को रिकवर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- 4 जुलाई के बाद Vi के ये दो सस्ते एनुअल प्लान हो जाएंगे महंगे, अभी कराया रिचार्ज तो होगी भारी बचत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement