How to get refund if recharged on wrong Number: एक समय था, जब टॉप अप कार्ड के जरिए लोग अपने सिम में रिचार्ज करते थे। लेकिन समय बदलने के साथ ही नई टेक्नोलॉजी आई और हर किसी के पास इंटरनेट पहुंचा। जिसकी बदौलत आज घर बैठे लोग खुद ही अपने फोन में रिचार्ज कर लेते हैं। कई बार जल्दबाजी में गलत नंबर पर रिचार्ज हो जाता है। अगर रिचार्ज कम पैसों का होता है तो बहुत से लोग इसे इग्नोर कर देते हैं। लेकिन, अगर रिचार्ज बड़े अमाउंट का होता है तो दिनभर यही बात सताती रहती है कि पैसे बर्बाद हो गए। ज्यादातर लोगों को यह नहीं जानते हैं कि गलत नंबर रिचार्ज होने पर उनके पैसे वापस भी आ सकते हैं। जी हां, सही पढ़ा आपने, आज हम आपको इसी बारे में बताने वाले हैं कि कैसे आप इन पैसों को वापस मंगा सकते हैं।
गलत नंबर पर पैसे चले जाएं तो ये करें
नंबर पर रिचार्ज होते ही तुरंत अपने टेलीकॉम ऑपरेटर, जिस भी कंपनी का सिम आप इस्तेमाल करते हैं उसके कस्टमर केयर पर कॉल करें और उन्हें इसकी जानकारी दें। आप कंपनी को ईमेल के माध्यम से भी विवरण भेज सकते हैं। भारत में ज्यादातर लोग VI, Jio और Airtel का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं, जिनकी ई-मेल आईडी हैं-
VI- customercare@vodafoneidea.com
Airtel- airtelpresence@in.airtel.com
JIO- care@jio.com
आपकी और से विवरण भेजे जाने के बाद कंपनी इसकी जांच करती है। अगर आपकी जानकारी सही पाई जाती है तो आपका पैसा वापस आ सकता है। गौरतलब है कि जितनी जल्दी आप इस प्रक्रिया को पूरी करेंगे पैसे वापस आने की संभावना भी उतनी बढ़ जाती है।
टेलीकॉम कंपनी से सुनवाई न हो तो ये करें
कई बार टेलीकॉम कंपनियां ग्राहकों की शिकायत पर लंबे समय तक कोई एक्शन नहीं लेती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आप ग्राहक सेवा पोर्टल पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वॉट्सऐप के जरिए भी आप कंप्लेन दर्ज कर सकते हैं। इसके अलावा प्ले स्टोर से ग्राहक सेवा पोर्टल का ऐप डाउनलोड करके वहां भी आप कंप्लेन दर्ज कर सकते हैं।
ध्यान देने वाली बात
अगर एक या दो नंबर की गलती की वजह से रिचार्ज दूसरे नंबर पर हो गया है तो इस स्थिति में पैसे वापस आने की संभावना ज्यादा रहती है, लेकिन अगर पूरा का पूरा नंबर ही अलग है तो ऐसे में कंपनी पैसे लौटाने से इनकार कर सकती है।