Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. BSNL दे रहा आपकी पसंद का VIP मोबाइल नंबर, जानें कैसे करें अप्लाई

BSNL दे रहा आपकी पसंद का VIP मोबाइल नंबर, जानें कैसे करें अप्लाई

BSNL ने अपने पसंदीदा VIP नंबर लेने के लिए स्कीम की घोषणा की है। अगर, आप भी अपने पसंद का VIP मोबाइल नंबर खरीदना चाहते हैं तो BSNL के इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 22, 2024 10:14 IST
BSNL 4G Fancy Number- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL 4G Fancy Number

BSNL अपने यूजर्स को फैंसी मोबाइल नंबर ऑफर कर रहा है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी इन दिनों हर मामले में निजी टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio और Vi को टक्कर दे रही है। जुलाई में निजी कंपनियों के प्लान महंगे होने के बाद लाखों यूजर्स ने BSNL में अपना नंबर पोर्ट कराया है। कंपनी पूरे देश में सुपरफास्ट 4G सर्विस उपलब्ध कराने के लिए युद्ध-स्तर पर काम कर रही है। कंपनी ने हजारों नए मोबाइल टावर लगाए हैं, जिससे यूजर्स को बेहतर कनेक्टिविटी मिलने लगी है। साथ ही, अगले साल जून तक 5G सर्विस भी लॉन्च करने की तैयारी में है।

BSNL ने अपने यूजर्स के लिए फैंसी नंबर स्कीम शुरू की है। इसमें यूजर अपनी पसंद के VIP मोबाइल नंबर खरीद सकते हैं। हालांकि, इसके लिए टेलीकॉम कंपनी ने ई-ऑक्शन की शर्त रखी है। अगर, आपको भी BSNL का मनपसंद नंबर चाहिए तो ई-ऑक्शन में भाग लेकर आप अपना नंबर बुक कर सकते हैं। BSNL चेन्नई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से इस बात की जानकारी शेयर की है। देश के अलग-अलग टेलीकॉम सर्किल के यूजर्स 28 अक्टूबर तक अपना पसंदीदा नंबर बुक कर सकते हैं।

BSNL के ई-ऑक्शन के नियम और शर्तें

यूजर्स ई-ऑक्शन में भाग लेकर अपना मनपसंद मोबाइल नंबर चुन सकते हैं। VIP नंबर लेने के लिए यूजर्स के पास भारत की नागरिकता होना अनिवार्य है। बिडिंग में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा। बिडिंग में क्वालिफाई होने के बाद उसे न तो बदला जा सकता है और न ही कैंसिल किया जा सकता है। नंबर की बिडिंग H1, H2 या H3 कैटेगरी में की जाएगी। बिडिंग में भाग लेने वाले यूजर्स को एक सीक्रेट पिन जारी किया जाएगा। अगर, यूजर्स बिडिंग में नहीं जीत पाते हैं तो उन्हें रजिस्ट्रेशन फीस अगले 10 दिन में रिफंड कर दिया जाएगा।

कैसे लें भाग?

इसके लिए BSNL की वेबसाइट (https://eauction.bsnl.co.in/)  पर जाना होगा।

इसके बाद अपना टेलीकॉम सर्किल चुनें और खुद को रजिस्टर करें।

BSNL e auction

Image Source : FILE
BSNL e auction

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जरूरी जानकारी भरें और आगे बढ़ें।
अगले पेज पर आपको बिडिंग के लिए उपलब्ध VIP नंबर की लिस्ट दिखेगी।

BSNL e auction

Image Source : FILE
BSNL e auction

आप अपने पसंद का नंबर चुनें और पेमेंट कर दें।

BSNL e auction

Image Source : FILE
BSNL e auction

बिडिंग के लिए क्वालिफाई होने के बाद अगर आपके द्वारा लगाई गई बोली सफल रहती है, तो चुना हुआ VIP नंबर आपको अलॉट कर दिया जाएगा। नहीं तो रजिस्ट्रेशन फीस आपको रिफंड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें - महंगे स्मार्टफोन में लगा रहे सस्ते बैक कवर? हो जाएं सावधान, नहीं तो होगा भारी नुकसान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement