Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. चोरी हुए फोन से घर बैठे डिलीट कर सकते हैं UPI ID, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

चोरी हुए फोन से घर बैठे डिलीट कर सकते हैं UPI ID, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

स्मार्टफोन चोरी हो जाए तो सबसे ज्यादा चिंता बैंकिंग डिटेल्स को लेकर होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप चोरी हुए स्मार्टफोन से अपनी UPI ID को ब्लॉक कर सकते हैं। ब्लॉक करने के साथ ही आप आईडी को डिलीट भी कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 21, 2024 17:43 IST
smartphone tips,tech tips,UPI ID, UPI ID,phone stolen,phone safety,Utility News, UPI ID Block Proces- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो घर बैठे आप अपने आप से ही खोए हुए फोन से यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर सकते हैं।

आज से कुछ सालों पहले तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिर्फ कॉलिंग और मैसेजिंग के लिए ही किया जाता था। लेकिन, जब से इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ा है तब से दूसरे कामों के लिए भी इसका खूब इस्तेमाल होता है। आज के समय में ऑनलाइन पेमेंट के लिए भी स्मार्टफोन का खूब इस्तेमाल होता है। अधिकांश लोग ऑनलाइन पेमेंट के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में अगर हमारा फोन खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो बड़ी परेशानी हो सकती है। 

फोन खो जानें या फिर चोरी होने पर पर्सनल और बैकिंग डिटेल्स लीक होने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। कोई भी आपकी यूपीआई का गलत इस्तेमाल कर सकता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अगर आपका फोन खो जाता है तो आप घर बैठे बैठे उस फोन में मौजूद UPI ID को डिलीट कर सकते हैं। आइए आपको बतातें हैं इसका पूरा प्रॉसेस। 

गूगल पे से हटाए अपनी जानकारी

अगर आपका फोन चोरी या फिर खो जाता है तो आपको सबसे पहले गूगल से अपनी जानकारी हटानी पड़ेगी। इसके लिए आपको किसी दूसरे फोन से 18004190157 नंबर पर कॉल करना होगा। कस्टमर केयर को पूरी घटना की जानकारी देनी होगी। कस्टमर केयर अधिकारी आपके द्वारा दी गई डिटेल को वेरिफाई करके गूगल पे से UPI ID को ब्लॉक कर देगा। 

फोन पे से इस तरह हटाएं UPI ID

अगर आप फोन पे पर यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करते हैं तो वहां से उसे हटाने के लिए आपको 02268727374 या 08068727374 नंबर पर काम करना होगा। इसके बाद आपको कस्टमर केयर अधिकारी को मामले की पूरी जानकारी देनी होगी। आपकी डिटेल्स वेरिफाई होने के बाद अधिकारी आपकी फोन पे से यूपीआई आईडी को ब्लॉक कर देगा। 

पेटीएम से UPI आईडी को इस तरह से हटाएं

अगर आप पेटीएम में यूपीआई आईडी को चलाते हैं तो वहां से उसे रिमूव करने के लिए 01204456456  हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना पड़ेगा। इसके अलावा आप पेटीएम की वेबसाइट पर जाकर आप 24 X 7 हेल्प के ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी डिटेल्स दे सकते हैं। इसमें आपको फोन खोने की पुलिस रिपोर्ट भी देनी होगी। इसके बाद आपके पीटीएम अकाउंट को टेंपरेरी ब्लॉक कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- BSNL का 28 और 30 दिन वाले सस्ते प्लान्स, फ्री कॉलिंग के साथ डेटा की भी मिलेगी सुविधा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement