Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. BSNL का नेटवर्क आपके शहर और क्षेत्र में है या नहीं? पोर्ट करने से पहले इस तरह से करें चेक

BSNL का नेटवर्क आपके शहर और क्षेत्र में है या नहीं? पोर्ट करने से पहले इस तरह से करें चेक

प्राइवेट टेलिकॉम कंपनियों के रिचार्ज प्लान्स महंगे होने के बाद करोड़ों यूजर्स सस्ते रिचार्ज प्लान्स की तलाश कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप BSNL में अपना नंबर पोर्ट करना चाहते हैं तो आपको ऐसा करने से पहले अपने क्षेत्र में BSNL के नेटवर्क को चेक कर लेना चाहिए ताकि बाद में आपको परेशानी न हो।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 18, 2024 21:07 IST
BSNL, BSNL Network, BSNL Network Check, BSNL Network Availability, BSNL Network Availability checkin- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो बीएसएनएल में पोर्ट करने से पहले नेटवर्क को जरूर चेक कर लें।

जब से जियो, एयरटेल और वीआई तीनों प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों ने अपने रिचार्ज प्लान्स महंगे किए, तब से मोबाइल यूजर्स सस्ते प्लान्स की तलाश कर रहे हैं। अब सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल की तरफ लोगों का तेजी से इंट्रेस्ट  बढ़ रहा है। जियो, एयरटेल के रिचार्ज महंगे होने के बाद से हजारों की संख्या में लोग BSNL का हाथ थाम चुके हैं। अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर को BSNL में पोर्ट करना चाहते हैं  या नया सिम लेना चाहते हैं तो पहले जान लें कि आपके क्षेत्र में बीएसएनएल का नेटवर्क है या नहीं। 

आपको बता दें कि BSNL के पास इस समय सबसे सस्ते रिचार्ज प्लान्स मौजूद हैं। ऐसे में लाखों करोड़ों यूजर्स जेब का बोझ कम करने के लिए BSNL की तरफ जाने की प्लानिंग कर रहे हैं। BSNL के पास भले ही सस्ते प्लान्स हों लेकिन कंपनी कहीं न कहीं नेटवर्क में मामले में थोड़ा कमजोर है। इसलिए सस्ते प्लान के चक्कर में कहीं आप बड़ी गलती न कर बैठें। आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप अपने क्षेत्र में BSNL के नेटवर्क को चेक कर सकते हैं। 

BSNL ने अपने ग्राहकों को खुद ही नेटवर्क चेक करने के आसान तरीके बताए हैं। आप सिर्फ एक मिनट के अंदर अपने शहर और क्षेत्र में नेटवर्क की जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

BSNL सेल्फ सर्विस पोर्टल की मदद से

नेटवर्क चेक करने के लिए आपको BSNL के सेल्फ सर्विस पोर्टल https://selfcare.bsnl.co.in/) पर विजिट करना होगा। अब आपको  Network Coverage के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपको अपने शहर का पिन कोड डालना होगा। पिन कोड डालने के बाद आपको सबमिट करना होगा और फिर डिस्प्ले में आपको BSNL का नेटवर्क करवेज दिखाई पड़ जाएगा। 

My BSNL App की मदद से 

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में My BSNL App डाउनलोड करें।

अब आपको ऐप में “Network Coverage” विकल्प को सेलेक्ट करें।
अपने शहर का पिन कोड डालें और “Check Coverage” के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। 
अब आपको अपने शहर और आपके एरिया का BSNL नेटवर्क दिखाई पड़ जाएगा। 

BSNL ग्राहक सेवा की लें मदद

अगर आप ऊपर बताए गए ऑप्शन नहीं पसंद आते तो आप BSNL ग्राहक सेवा (1800-180-1500) पर कॉल करके भी अपने शहर और उस क्षेत्र पर बीएसएनएल का नेटवर्क चेक कर सकते हैं जहां रहते हैं। ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपको नेटवर्क उपलब्धता की पूरी जानकारी दे देंगे। 

BSNL Store को करें विजिट

कस्टमर केयर को कॉल करने के अलावा आप नजदीकी BSNL स्टोर पर जाकर भी अपने शहर और अपने क्षेत्र के BSNL नेटवर्क और उसकी कनेक्टिविटी क्षमता के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।  आप इन तरीकों से आपको यह मालूम हो जाएगा कि आपको BSNL का सिम लेना चाहिए या नहीं।

यह भी पढ़ें- Airtel के 38 करोड़ से ज्यादा यूजर्स को बड़ी राहत, कंपनी ने पेश किए 3 सस्ते रिचार्ज प्लान्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement