Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. सबरीमाला अयप्पा मंदिर में दर्शन की नहीं होगी टेंशन, घर बैठे ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

सबरीमाला अयप्पा मंदिर में दर्शन की नहीं होगी टेंशन, घर बैठे ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Sabarimala Online Booking 2024: सबरीमाला के अयप्पा मंदिर के लिए त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड (टीडीबी) ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी है। तीर्थयात्रियों को इसमें दर्शन करने के लिए ऑनलाइन वर्चुअल क्यू टिकट लेना होगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 17, 2024 23:33 IST
Sabarimala Online Booking 2024- India TV Hindi
Image Source : SABARIMALA SHRINE BOARD Sabarimala Online Booking 2024

Sabarimala Online Booking 2024: सबरीमाला अयप्पा मंदिर में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों के लिए त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड (टीडीबी) ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दी है। यह रजिस्ट्रेशन वर्चुअल क्यू (Virtual Queue) के लिए किया जा सकेगा। इसके लिए बोर्ड ने 70,000 तीर्थयात्रियों की डेली लिमिट निर्धारित की है। अयप्पा मंदिर में दर्शन करने के लिए तीर्थयात्रियों त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड (TDB) की वेबसाइट और ऐप से वर्चुअल क्यू पास प्राप्त कर सकते हैं। तीर्थयात्री सबरीमाला अयप्पा मंदिर में अपना स्लॉट पहले से बुक करा सकते हैं और लंबी कतारों से बच सकते हैं।

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड द्वारा तीर्थयात्रियों के लिए QR कोड वाला वर्चुअल क्यू पास जारी किया जाएगा, जिसके जरिए वो मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। केरल सरकार ने सबरीमाला अयप्पा मंदिर में डेली दर्शन करने के लिए 80,000 स्लॉट की घोषणा की थी, जिसे बोर्ड ने अस्वीकार कर दिया। सरकारी घोषणा होने के बाद तीर्थयात्रियों को लगा कि 10,000 स्लॉट ऑन स्पॉट यानी ऑफलाइन होंगे। हालांकि, बोर्ड के सदस्यों द्वारा अस्वीकार करने के बाद केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले तीर्थयात्रियों को ही मंदिर परिसर में प्रवेश की अमुमति मिलेगी।

इस तरह करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इसके लिए तीर्थयात्रियों को सबसे पहले त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड की वेबसाइट (https://sabarimalaonline.org/#/login) या ऐप पर जाना होगा।

इसके बाद अपने फोन नंबर और ई-मेल आईडी के जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

Sabarimala Online Booking 2024

Image Source : FILE
Sabarimala Online Booking 2024

नया यूजर क्रिएट होने के बाद  होम पेज पर बने Virtual-Q ऑप्शन पर टैप करना होगा।

Sabarimala Online Booking 2024

Image Source : FILE
Sabarimala Online Booking 2024

इसके बाद दर्शन करने की तारीख और रूट का चुनाव करना होगा।

इस तरह से दर्शन करने के लिए वर्चुअल क्यू पास जेनरेट हो जाएगा।

Sabarimala Online Booking 2024

Image Source : FILE
Sabarimala Online Booking 2024

तीर्थयात्रियों को इस बात का ध्यान रखना है कि त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करते समय उन्हें अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ-साथ आईडी प्रूफ की डिटेल्स दर्ज करनी होगी। आईडी प्रूफ के तौर पर तीर्थयात्रियों के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या अन्य कोई सरकारी आईडी होना जरूरी है। QR कोड वाला पास तीर्थयात्रियों के ई-मेल और मोबाइल पर भेजा जाएगा। इस पास को दिखाकर तीर्थयात्री मंदिर परिसर में दर्शन कर सकेंगे।

सबरीमाला मंदिर के 3 रूट

सबरीमाला अयप्पा मंदिर में तीन अलग-अलग रूट से प्रवेश किया जा सकता है। पंबा-माराकोट्टम रूट की दूरी 4 किलोमीटर की है। इसके अलावा वांडीपेरियार- सथराम-पुलमेडू रूट है, जिसकी दूरी 16 किलोमीटर है। साथ ही, सबसे लंबा रूट एरूमेले-कालाकेट्टी का है, जिसकी दूरी 46 किलोमीटर है। यह सबसे लंबा होने के साथ-साथ ट्रेडिशनल रूट भी है।

यह भी पढ़ें - Vodafone-Idea यूजर्स का इंतजार खत्म, दिल्ली-मुंबई समेत 17 सर्किल में जल्द शुरू होगी 5G सर्विस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement