Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. BSNL SIM Delivery: घर बैठे मिलेगा BSNL का सिम कार्ड, बुकिंग का यह है आसान तरीका

BSNL SIM Delivery: घर बैठे मिलेगा BSNL का सिम कार्ड, बुकिंग का यह है आसान तरीका

महंगे रिचार्ज प्लान्स से छुटकारा पाने के लिए लाखों यूजर्स BSNL की तरफ शिफ्ट हो चुके हैं। अगर आप भी BSNL का नया सिम खरीदना चाह रहे हैं या फिर पुराने नंबर को बीएसएनएल में पोर्ट कराना चाह रहे हैं तो बता दें कि यह दोनों ही काम आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 02, 2024 14:44 IST
BSNL, BSNL SIM delivery, BSNL sim online, BSNL delivery, BSNL SIM at home, get BSNL SIM, new BSNL SI- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप आसानी से घर बैठे बीएसएनएल का सिम ऑर्डर कर सकते हैं।

जब से रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई ने अपने रिचार्ज प्लान के दाम में बढ़ोतरी की है तब से बीएसएनएल सुर्खियों में छाई हुई है। अब सिर्फ BSNL ही एक ऐसी कंपनी है जो सस्ते रिचार्ज प्लान्स ऑफर कर रही है। सस्ते और किफायती प्लान्स होने के वजह से लाखों सिम कार्ड यूजर्स बीएसएनएल की तरफ जा चुके हैं। अगर आप भी BSNL का सिम लेने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। 

सरकारी टेलिकॉम कंपनी BSNL अपने ग्राहकों के लिए एक शानदार सर्विस लेकर आया है। अगर आप महंगे रिचार्ज प्लान्स से बचना चाहते हैं तो BSNL का सिम खरीद सकते हैं। खास बात यह है कि BSNL का सिम लेने के लिए आपको कहीं जाने की जररूत नहीं पड़ेगी। BSNLखुद ही आपके लिए सिम कार्ड घर पर डिलीवर कर देगा। BSNL ने अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए हाल ही में सिम कार्ड होम डिलीवरी की सुविधा शुरू की है। 

आपको बता दें कि सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने ग्राहकों को घर पर सिम कार्ड पहुंचाने के लिए Prune ऐप और LILO ऐप के साथ साझेदारी की है। अगर आप BSNL में पोर्ट करना चाहते हैं या फिर कोई नया सिम कार्ड खरीदना चाहते हैं तो इन दोनों की कामों के लिए आप Prune ऐप पर विजिट कर सकते हैं। आप चाहें तो बीएसएनएल की वेबसाइट पर जाकर भी सिम कार्ड की बुकिंग कर सकते हैं। 

इन शहरों में डिलीवर होगा सिम कार्ड

आपको बता दें कि बीएसएनएल फिलहाल अभी सिर्फ तीन शहरों के लिए ही सिम कार्ड की होम डिलीवरी कर रहा है। इसमें गाजियाबाद, गुरुग्राम और त्रिवेंद्रम शामिल हैं। अगर आप गाजियाबाद और गुरुग्राम में रहते हैं तो Prune ऐप के जरिए सिम कार्ड मंगवा सकते हैं जबकि वहीं त्रिवेंद्रम के लिए आपको LILO ऐप पर विजिट करना होगा। 

इस तरह से BSNL सिम कार्ड की करें बुकिंग

आपको बता दें बीएसएनएल अभी सिर्फ प्रीपेड सिम कार्ड की ही होम डिलीवरी कर रहा है। अगर घर बैठे सिम कार्ड पाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले https://prune.co.in/mno-bsnl/ पर विजिट करना होगा। आप Purne ऐप को डाउनलोड करके भी बुकिंग कर सकते हैं। ऐप पर जाने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर और ओटीटी वेरिफिकेशन के जरिए साइन अप करना होगा। अब आपको होम स्क्रीन पर सिम खरीदें सेक्शन पर जाना होगा। 

अब आपको प्रीपेड और पोस्टपेड सिम कार्ड का ऑप्शन चुनना होगा। अब आपसे कनेक्शन का प्रकार यानी अपना पुराना नंबर पोर्ट करना चाहते हैं या फिर नया नंबर लेना चाहते हैं कंफर्म किया जाएगा। सभी डिटेल्स देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। नेक्स्ट स्टेप में आपको प्लान्स दिखाए जाएंगे। प्लान्स सेलेक्ट करने के बाद आपको अपनी पर्सनल डिटेल फिल करनी होगी। 

BSNL सिम कार्ड बुकिंग के आखिरी स्टेप में आपको अपना आईडी प्रूफ के तौर पर आधार, पासपोर्ट या फिर ड्राइविंग लाइसेंस देना होगा। अब आपको लास्ट में पेमेंट करना होगा। सभी चरण पूरे होने के बाद आपको बुकिंग कंफर्मेशन का मैसेज पहुंच जाएगा और कुछ ही दिनों में आपके घर पर सिम कार्ड डिलीवर कर दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें- Google Chrome में ये सेटिंग ऑन करते ही बंद हो जाएंगे फालतू के Ads, आर्टिकल पढ़ने में नहीं होगी दिक्कत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement