Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. स्मार्टफोन की स्लो चार्जिंग से हैं परेशान? ये आसान तरीके घर बैठे दूर कर देंगे आपकी समस्या

स्मार्टफोन की स्लो चार्जिंग से हैं परेशान? ये आसान तरीके घर बैठे दूर कर देंगे आपकी समस्या

स्मार्टफोन का इस्तेमाल हमारी लाइफ में काफी ज्यादा बढ़ चुका है। समय के साथ साथ हमारे फोन की चार्जिंग भी काफी स्लो हो जाती है इससे काफी परेशानी होने लगती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फोन को फटाफट चार्ज कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 20, 2024 6:30 IST
phone charging, phone charging problem, phone charging slowly, fast charger, fast charging mobile,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप कुछ आसान तरीकों को अपनाकर पुराने फोन को भी फास्ट चार्ज कर सकते हैं।

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम गैजेट बन चुका है। बिना स्मार्टफोन के हम कुछ घंटे भी नहीं गुजार सकते। एक दूसरे से कॉन्टैक्ट रखने में मदद करने के साथ ही यह डेली रूटीन के कई सारे कामों भी हेल्प करता है। ऑनलाइन पेमेंट से लेकर एंटरटेनमेंट और एजूकेशन तक हर जगह स्मार्टफोन जरूरी हो गया है। हालांकि कई बार जार्जिंग स्लो होने की वजह से बड़ी परेशानी हो जाती है। इसकी वजह से हमारे कई काम भी रुक जाते हैं। 

अगर आप अपने स्मार्टफोन के स्लो चार्ज होने और जल्दी जल्दी बैटरी के डाउन होने से परेशान हैं तो यह खबर आपके काम की होने वाली है। हम आपको चार्जिंग से जुड़ी कुछ ऐसी बाते बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने फोन को फास्ट तो चार्ज कर पाएंगे ही साथ ही फोन की बैटरी आपको कई घंटों तक का बैटरी बैकअप भी दे देगी। 

फास्ट चार्जिंग और अधिक बैकअप के लिए अपनाएं ये तरीके

  1. अगर आपका स्मार्टफोन धीमा चार्ज हो रहा है तो हो सकता है कि उसके चार्जिंग पोर्ट में गंदगी जमा हो गई है। आपको एक बार अपने फोन के चार्जिंग पोर्ट को साफ कर लेना चाहिए। आपको इस काम के दौरान बहुत सावधानी बरतने की जरूरत है। 
  2. आप अपने फोन के चार्जिंग पोर्ट को एक टूथ पिक की मदद से साफ कर सकते हैं। टूथ पिक पर कॉटन के कपड़े की मदद से उसे धीरे-धीरे क्लीन करें। 
  3. चार्जिंग पोर्ट पर आप कुछ बूंदे एल्कोहल की भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि आप इसे इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर ले लें। यदि आप ऐसा करते हैं तो स्मार्टफोन को पहले स्विच ऑफ कर दें। 
  4. अगर आपको फोन काफी स्लो चार्ज होता है तो इसे चार्जिंग पर लगाते समय आप स्विच ऑफ कर सकते हैं। इसे आपको काफी फर्क समझ में आएगा। 
  5. फोन को चार्जिंग में लगाने से पहले उसके बैकग्राउंड में चल रही ऐप्लिकेशन को पूरी तरह से क्लोज कर दें। बता दें कि बैकग्राउंड में रन हो रही ऐप्स चार्जिंग के दौरान बैटरी कंज्यूम करती रहती है। 
  6. फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए हमेंशा ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें। कई बार स्मार्टफोन्स दूसरे थर्ड पार्टी चार्जर के साथ कंपैटिबल नहीं होते और ये ठीक से चार्जिंग को सपोर्ट भी नहीं करते। 
  7. फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए आप उन ऐप्स को ऑफ या फिर डिसेबल कर सकते हैं जो बैटरी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। 

यह भी पढ़ें- BSNL का 70 दिन वाला सबसे सस्ता प्लान, 200 रुपये कम कीमत वाले इस रिचार्ज में मिलते हैं धांसू ऑफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement