Saturday, July 06, 2024
Advertisement

इस वजह से खराब हो सकता है आपके घर का Wi-Fi, तुरंत कर लें ये उपाय

Wi-Fi Router tips: इंटरनेट चलाने के लिए घरों में हम Wi-Fi राउटर लगवाते हैं। गर्मी के मौसम में अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस की तरह ही वाई-फाई राउटर में खराबी आ सकती है। ओवरहीटिंग होने की वजह से इसके कंपोनेंट में खराबी आ सकती है और आपके घर की इंटरनेट कनेक्टिविटी बाधित हो सकती है। इसलिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 05, 2024 12:15 IST
Wi-Fi Router- India TV Hindi
Image Source : FILE Wi-Fi Router

स्मार्टफोन, लैपटॉप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट्स की तरह घर में लगे Wi-Fi राउटर भी गर्मी के दिनों में ओवरहीट हो जाते हैं। ओवरहीटिंग की वजह से इनमें खराबी आ सकती है और आपके घर की इंटरनेट कनेक्टिविटी बाधित हो सकती है। इस साल जिस तरह से भीषण गर्मी पड़ रही है, Wi-Fi राउटर के ओवरहीट होने की संभावना ज्यादा है। गर्मी के अलावा मानसून में भी Wi-Fi राउटर में दिक्कत आ सकती है। यह दिक्कत हवा में ज्यादा आद्रता यानी ह्यूडिटी की वजह से आ सकती है। अगर, आपके घर में भी Wi-Fi राउटर लगा है, तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो उसमें खराबी हो सकती है और इंटरनेट कनेक्टिविटी पर इसका असर पड़ सकता है।

Wi-Fi राउटर कहां लगाएं?

आम तौर पर किसी भी अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस की तरह Wi-Fi राउटर में भी इनबिल्ड हार्डवेयर मौजूद रहता है, जो डिवाइस को ठंडा रखता है। हालांकि, Wi-Fi राउटर लगाने की जगह सही नहीं है, तो उसके ओवरहीट होने का खतरा हो सकता है। आपको अपने घर में Wi-Fi राउटर लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जहां वाई-फाई राउटर लगा है, उस जगह पर डायरेक्ट सनलाइट यानी सूरज की रोशनी न आए। ऐसा होने पर डिवाइस उम्मीद से ज्यादा गर्म हो सकता और उसके कंपोनेंट खराब हो सकते हैं।

वेंटिलेशन

घर में आप वाई-फाई किसी ऐसे जगह न लगाएं, जहां डिवाइस को सही से हवा न मिलता हो या फिर उसके आस-पास कई और चीजें रखी हुई हो। ऐसा होने पर Wi-Fi राउटर को सही वेंटिलेशन यानी पर्याप्त हवा नहीं मिलता है, जिसकी वजह से यह ओवरहीट हो सकता है और इसके कंपोनेंट खराब हो सकते हैं।

ओवरलोडिंग

घर में लगे Wi-Fi राउटर से आम तौर पर आप अपने घर के कई डिवाइसेज जैसे कि स्मार्टफोन, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट स्पीकर, IoT डिवाइसेज कनेक्ट करते हैं। अगर, आपने राउटर पर एक साथ कई डिवाइसेज कनेक्ट किए हैं, तो इसकी वजह से राउटर पर ओवरलोडिंग हो सकता है। ऐसा होने पर वाई-फाई में मौजूद कंपोनेंट खराब हो सकते हैं। ऐसे में आपको अपने घर में लगे Wi-Fi राउटर को ओवरलोडिंग से बचाना चाहिए। आप राउटर से एक साथ 4 से 5 डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement