Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. बार-बार फुल हो रही फोन की मेमोरी? यह स्मार्ट तरीका आपका काम बनाएगा आसान

बार-बार फुल हो रही फोन की मेमोरी? यह स्मार्ट तरीका आपका काम बनाएगा आसान

Android स्मार्टफोन यूजर्स को कई बार फोन की मेमोरी बार-बार फुल होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। हम आपको ऐसा एक स्मार्ट ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपको अपने फोन में से किसी फोटो या वीडियो को डिलीट नहीं करना होगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 29, 2024 9:26 IST
Phone Storage Full- India TV Hindi
Image Source : FILE Phone Storage Full

आजकल लॉन्च होने वाले ज्यादातर Android स्मार्टफोन 128GB या इससे ज्यादा की इंटरनल स्टोरेज के साथ आते हैं। हालांकि, इन दिनों यूजर्स सोशल मीडिया पर इतने ज्यादा एक्टिव हैं कि उनके फोन का स्टोरेज भी बार-बार फुल हो जाता है। फोन की मेमोरी को खाली करने के लिए यूजर्स को गैलरी में से अपने किसी फोटो या वीडियो आदि को डिलीट करना पड़ता है। इसके अलावा फोन में मौजूद ऐप्स भी स्टोरेज ज्यादा लेने लगे हैं। गूगल ने इसके लिए हाल ही में एक नया फीचर लॉन्च किया है, जो आपके फोन की मेमोरी को खाली करने में मदद करता है।

फोन की स्टोरेज नहीं होगी फुल

Google Play Store का यह फीचर फोन में ऐप्स द्वारा स्पेस कैप्चर किए जाने की समस्या को कम कर देता है और फोन की मेमोरी को जल्दी फुल होने से बचाता है। अगर, आप भी Android स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो गूगल प्ले स्टोर की यह स्मार्ट ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है। इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर में दिए गए Automatically Archive Apps फीचर को इनेबल करना होगा। इसे इनेबल करने के लिए हम आपको आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं।

इस सेटिंग को करें ऑन

  1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में Google Play Store ओपन कर लें।
  2. इसके बाद ऊपर बाईं ओर दिए गए प्रोफाइल आइकन पर टैप या क्लिक करें।
  3. अगले पेज पर आपको कई तरह के ऑप्शन दिखेंगे, जिनमें से आपको Settings पर टैप करना है।
  4. यहां पर दिए गए General ऑप्शन पर टैप करें और आगे बढ़ें।
  5. इसके बाद आपको कई ऑप्शन मिलेंगे।
  6. फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और Automatically Archive Apps वाले बटन को ऑन कर दें।

इस ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपके फोन के वो सभी ऐप्स Archive में पहुंच जाएंगे, जिनका आप बेहद कम इस्तेमाल करते हैं। इस तरह से आपके फोन का स्टोरेज जल्दी फुल नहीं होगा और न ही आपको अपने किसी फोटो या वीडियो को डिलीट करने की जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें - नए स्टाइलिश कलर में आया Nothing का सबसे सस्ता 5G स्मार्टफोन CMF Phone 1

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement