Monday, September 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. DoT की एडवाइस, फॉलो करें ये 3 आसान स्टेप, नहीं आएंगे फर्जी कॉल और मैसेज

DoT की एडवाइस, फॉलो करें ये 3 आसान स्टेप, नहीं आएंगे फर्जी कॉल और मैसेज

DoT ने यूजर्स को फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए 3 आसान स्टेप्स फॉलो करने की सलाह दी है। ऐसा करने से यूजर्स के पास भविष्य में फर्जी कॉल और मैसेज नहीं आएंगे। दूरसंचार विभाग अब तक 1 करोड़ सिम कार्ड को ब्लॉक कर चुकी है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 23, 2024 14:43 IST
Spam Calls- India TV Hindi
Image Source : FILE Spam Calls

DoT ने यूजर्स को फर्जी कॉल्स और SMS से बचने के लिए सुझाव दिया है। इन दिनों फर्जी कॉल्स और मैसेज के जरिए होने वाले वित्तीय फ्रॉड की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। सरकार इन पर लगाम लगाने के लिए बड़ी तैयारी कर ली है। कुछ महीने पहले सरकार ने ऐसे फर्जी कॉल्स और मैसेज को रिपोर्ट करने के लिए Chakshu पोर्टल लॉन्च किया था। वहीं, दूरसंचार विभाग (DoT) और दूरसंचार नियामक (TRAI) ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स को इन पर लगाम लगाने के लिए सख्त हिदायत दी है।

इन दिनों स्मार्टफोन न सिर्फ कॉल करने या सुनने का जरिया नहीं है, बल्कि यूजर्स इनका इस्तेमाल पैसे ट्रांसफर करने से लेकर कई काम के लिए करते हैं। ऐसे में यूजर्स की जरा सी लापरवाही परेशानी का सबब बन जाती हैं। फर्जी कॉल्स और मैसेज के जरिए हैकर्स यूजर्स को चूना लगाते हैं।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने अपने आधिकारिक X हैंडल से यूजर्स को फर्जी कॉल्स और मैसेज को रिपोर्ट करने की सलाह दी है और कहा है कि वे किस तरह 3 आसान स्टेप्स के जरिए फर्जी कॉल और मैसेज को रिपोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए यूजर को सरकार के Chakshu पोर्टल का सहारा लेना होगा। इस पोर्टल पर किए गए रिपोर्ट के आधार पर दूरसंचार विभाग ने 1 करोड़ से ज्यादा सिम कार्ड ब्लॉक किए हैं। 

फॉलो करें 3 आसान स्टेप्स

अगर, आप भी दूरसंचार विभाग को फर्जी कॉल और मैसेज के बारे में रिपोर्ट करेंगे तो कई यूजर्स को फ्रॉड होने से बचाया जा सकता है।

पहला स्टेप- दूरसंचार विभाग ने बताया कि आपको सबसे पहले Sanchar Saathi पोर्टल (https://sancharsaathi.gov.in/) विजिट करना होगा।

Spam Calls

Image Source : FILE
Spam Calls

दूसरा स्टेप- इसके बाद ‘Citizen Centric Services’ पर क्लिक करने के बाद ‘Chakshu’ पर क्लिक करना होगा।

Spam Calls

Image Source : FILE
Spam Calls

तीसरा स्टेप- इसके बाद फ्रॉड/स्पैम कॉल या मैसेज को रिपोर्ट करने के लिए फॉर्म भरना होगा।

Spam Calls

Image Source : FILE
Spam Calls

फॉर्म भरते समय यह ध्यान रहे की दी गई जानकारियां सही से दर्ज की जाए, ताकि दूरसंचार विभाग और TRAI मिलकर उस फर्जी नंबर पर कार्रवाई कर सके। यूजर्स द्वारा रिपोर्ट किए गए नंबर की DoT पहले जांच करती है। इसके बाद उस नंबर को ब्लॉक किया जाता है। इस तरह से उस नंबर से फिर कोई कॉल या मैसेज यूजर्स को रिसीव नहीं होता है।

यह भी पढ़ें - 11 रुपये में iPhone 13! Flipkart के इस ऑफर से कई यूजर्स 'हैप्पी' तो कई ने कहा 'स्कैम'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement