Monday, July 01, 2024
Advertisement

AC में ब्लास्ट होने से पहले मिलने लगेंगे ये 5 संकेत, अभी जान लें नहीं तो बाद में पड़ेगा पछताना

AC में आग लगने की कई घटनाएं पिछले कुछ दिनों में सामने आ चुकी हैं। गर्मियां बढ़ते ही ये घटनाएं भी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में अगर, आपके घर में भी एसी लगा है, तो आपको उसके ब्लास्ट होने या आग लगने से पहले ही कई संकेत मिलने लगते हैं। आपको उन संकेतों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 19, 2024 18:03 IST
AC Blast, AC Safety Tips- India TV Hindi
Image Source : FILE AC Blast

गर्मियां बढ़ते ही AC में आग लगने और इसके ब्लास्ट होने की घटनाएं सामने आने लगी हैं। पूरे उत्तर भारत में हीटवेव चल रहा है, ऐसे में बिना AC के घर में रहना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है। बढ़ती गर्मी के बीच एसी में आग लगने और उसके ब्लास्ट होने की घटनाएं भी बढ़ने लगी हैं। दिल्ली-एनसीआर में ही AC में आग लगने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

एसी में आग लगने की कई वजहें हो सकती हैं, जिनमें खराब मेंटेनेंस, क्लीनिंग, शॉर्ट-सर्किट आदि शामिल हैं। हालांकि, AC में अगर किसी भी तरह की दिक्कत है, तो आपको पहले से ही उसके संकेत मिलने शुरू हो जाते हैं, लेकिन कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं, जिसका उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। अगर, आपके घर में भी AC लगा है, तो आप भी इन 5 संकेतों को भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करें। ऐसा करने पर आपके घर में लगे AC में आग लग सकती है और उसके ब्लास्ट होने का भी खतरा रहेगा।

मिलने लगेंगे ये 5 संकेत

1. आवाज में बदलाव: घर में लगे AC में अगर किसी भी तरह की दिक्कत आती है, तो उसमें पहले ही आवाजें आने लगेंगी। एसी की आवाज अगर आपको पहले के मुकाबले थोड़ी भी बदली नजर आए तो आपको उसे बिलकुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आपको एसी मैकेनिक से संपर्क करना चाहिए और उसका चेक-अप करवाना चाहिए।

2. रुक-रुक कर हवा आना: कई बार एसी चलते-चलते रुक-रुक कर हवा देने लगती है। यह भी संकेत एसी में आई दिक्कत की हो सकती है। ऐसा आम तौर पर एसी में लगे पंखे में खराबी या फिर किसी अन्य दिक्कतों की वजह से होता है। अगर, आपके घर में लगे एसी में भी हवा रुक-रुक कर आ रही है, तो उसे तुरंत चेक करवाएं।

3. कूलिंग में उतार-चढ़ाव: इसके अलावा एसी की कूलिंग में भी आपको उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है। एसी की कूलिंग अगर कम-ज्यादा हो रही है, तो भी यह कंप्रेसर या फिर अन्य किसी पार्ट में हुई दिक्कत की वजह से हो सकती है। इसकी वजह से कंप्रेसर पर जोर पड़ेगा और उसमें आग भी लग सकती है।

4. बॉडी गर्म होना: लगातार AC चलाए रखने के बाद अगर उसकी बॉडी पहले के मुकाबले ज्यादा गर्म हो रही है, तो आपको इसे गलती से भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। एसी की बॉडी का गर्म होना यह संकेत है कि एसी से बाहर निकलने वाले गर्म हवा को सही वेंटिलेशन नहीं मिल रहा है, जिसकी वजह से बॉडी टेम्परेचर बढ़ रहा है। ऐसा किसी अन्य कारण की वजह से भी हो सकता है।

5. मोड काम नहीं करना: एसी के साथ दिए गए रिमोट में कई तरह के मोड होते हैं, जिनमें कूल मोड, ड्राई मोड, फैन मोड, एनर्जी सेविंग मोड आदि शामिल हैं। अगर, इनमें से कोई भी मोड काम नहीं कर रहा है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए। ऐसा इसलिए होता है कि एसी में दिया गया सेंसर सही से काम नहीं करता है। ऐसे में आपको तुरंत मैकेनिक से संपर्क करना चाहिए।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement