Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. टिप्स और ट्रिक्स
  4. CCTV कैमरा बन जाएगा कबाड़, खरीदते समय न करें ये 5 गलतियां

CCTV कैमरा बन जाएगा कबाड़, खरीदते समय न करें ये 5 गलतियां

CCTV कैमरा हमारे घरों की जरूरत बन गया है। सीसीटीवी कैमरा खरीदने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपके घर में लगा सीसीटीवी कैमरा किसी कबाड़ की तरह दीवार पर टंगा रह जाएगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 05, 2024 7:14 IST
CCTV Camera - India TV Hindi
Image Source : FILE CCTV Camera

CCTV कैमरा आजकल हमारे घर की जरूरत बन गया है। खास तौर पर ये उन लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण सिक्योरिटी डिवाइस है, जो अकेले रहते हैं। सीसीटीवी यानी क्लोज्ड सर्किट कैमरा की मदद से हम दूर से भी अपने घरों की निगरानी कर सकते हैं। इस समय बाजार में कई ब्रांड्स के CCTV कैमरा मिलते हैं। अगर, आप भी आप भी अपने घर में सीसीटीवी कैमरा लगाना चाहते हैं, तो खरीदने से पहले इन 5 बातों का ध्यान रखें नहीं तो सीसीटीवी कैमरा बस कबाड़ बनकर रह जाएगा।

कैमरा की क्वालिटी

जिस तरह से हम स्मार्टफोन खरीदते समय उसके कैमरे पर फोकस करते हैं, ठीक उसी तरह आपको CCTV खरीदते समय उसके कैमरे की क्वालिटी का ध्यान रखना चाहिए। जब भी आप नया CCTV खरीदने जा रहे हों तो यह जरूर ध्यान रखें की उसमें कम से कम 2MP का कैमरा होना चाहिए। कम मेगापिक्सल वाले सेंसर की वजह से पिक्चर क्वालिटी खराब हो सकती है। ऐसे में दूर में रहने वाले व्यक्ति का चेहरा साफ नहीं दिखेगा। आप चाहें तो 4MP या फिर 8MP के कैमरा सेंसर वाले सीसीटीवी खरीद सकते हैं।

CCTV Camera

Image Source : FILE
CCTV Camera

नाइट विजन होना जरूरी

आजकल बाजार में आने वाले सीसीटीवी कैमरा में नाइट विजन फीचर मिलता है। नाइट विजन होने की वजह से सीसीटीवी कैमरे से अंधेरे में भी बेहतर तस्वीरें कैप्चर हो सकेगी और घर के आस-पास की सिक्योरिटी बेहतर रहेगी।

360 डिग्री व्यू

सीसीटीवी खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए की वो कितने एरिया को कवर कर सकता है। ऐसे में 360 डिग्री मोशन व्यू वाला सीसीटीवी कैमरा खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है। यह कैमरा पूरे एरिया पर अपनी पैनी नजर बनाए रख सकता है।

CCTV Camera

Image Source : FILE
CCTV Camera

जेस्चर मोशन

यह भी एक नई टेक्नोलॉजी है, जो सीसीटीवी कैमरा में होना चाहिए। जेस्चर मोशन की वजह से कैमरा उन ऑब्जेक्ट की तस्वीर और वीडियो को आसानी से कवर कर पाएगा, जो मूव कर रहा होगा। 

अलार्म

सीसीटीवी कैमरा में अन्य तकनीकी फीचर्स के साथ-साथ अलार्म नोटिफिकेशन भी होना जरूरी है। हाई टेक्नोलॉजी वाले सीसीटीवी कैमरे में अलार्म नोटिफिकेशन मिलता है, जो किसी अंजान ऑब्जेक्ट को अपने पास मौजूद होने पर अलार्म जोर से बजने लगता है और नोटिफिकेशन मिलने लगता है।

यह भी पढ़ें - YouTube ने कराई क्रिएटर्स की मौज, Shorts के लिए आए कई नए फीचर्स, व्यूज बढ़ाना हुआ आसान

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement