Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. YouTube और WhatsApp पर हो रहा बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

YouTube और WhatsApp पर हो रहा बड़ा फ्रॉड, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

YouTube वीडियो लाइक करने के नाम पर एक बड़े फ्रॉड का मामला सामने आया है, जिसमें एक किताब दुकानदार से हैकर्स ने 56 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी की है। आपके साथ भी इस तरह की ठगी की जा सकती है, इसलिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 28, 2024 15:26 IST
YouTube WhatsApp Fraud- India TV Hindi
Image Source : FILE YouTube WhatsApp Fraud

YouTube और WhatsApp जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म के जरिए हो रहे फ्रॉड के कई मामले सामने आए हैं। हाल ही में यूट्यूब वीडियो को लाइक करने के नाम पर लाखों रुपये के फ्रॉड की घटना हुई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो लाइक करने के बदले में रिटर्न देने वाले पार्ट-टाइम जॉब के नाम पर हैकर्स ने यह फ्रॉड किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, आसानी से पैसे कमाने की उम्मीद लिए एक किताब दुकानदार से हैकर्स ने 56 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी कर ली।

इस तरह हुआ फ्रॉड

रिपोर्ट की मानें तो पहले किताब दुकानदार को पार्ट-टाइम में कमाई करने के लिए हैकर्स ने आसान टास्क दिए, जिसे पूरा करने पर उसे 123 रुपये और 492 रुपये की पेमेंट भी की गई है। पीड़ित दुकानदार आसानी से मिले इस पैसे से लालच में आ गया, जिसके बाद स्कैमर ने उसके साथ बड़ा फ्रॉड कर लिया। दुकानदार को YouTube चैनल सब्सक्राइब करके स्क्रीनशॉट भेजने वाला काम दिया गया। इसके एवज में उसे पेमेंट करने का वादा किया।

शुरुआत में दो पेमेंट आने के बाद पीड़ित दुकानदार को एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा गया, जहां उसे ज्यााद कमीशन के बदले में पैसे जमान करने के लिए कहा गया। दुकानदार हैकर्स के बहकावे में आकर 56.7 लाख रुपये का निवेश कर दिया। रिटर्न के नाम पर शुरुआती फायदा देने के बाद हैकर्स ने उसके साथ कॉन्टैक्ट खत्म कर दिया। इसके बाद पीड़ित दुकानदार को अपने साथ हुए फ्रॉड का अहसास हुआ।

ऐसे बचें

  1. इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आसानी से कमाई करने वाले सभी दावे खोखले होते हैं। अगर, कोई आपसे इस तरह के वादे करता है, तो आपको उसमें नहीं फंसना चाहिए।
  2. सोशल मीडिया पर वीडियो या पोस्ट लाइक करने के बदले पैसे दिए जाने वाले आसान काम फ्रॉड हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन दावों को इग्नोर कर देना चाहिए और लालच में नहीं फंसना चाहिए।
  3. WhatsApp और Telegram जैसे ऐप्स पर किसी अनजान ग्रुप में शामिल होने से बचें। इन दिनों साइबर अपराधी सोशल इंजीनियरिंग का इस्तेमाल करके लोगों को लूट रहे हैं।
  4. पार्ट टाइम जॉब, ऑनलाइन जॉब, शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट का दावा करने वाली कंपनियों की पहले पूरी तरह से जांच कर लें। उसके बारे में पूरा रिसर्च करने के बाद ही आगे बढ़ें।
  5. अगर, आपको किसी पर संदेह है तो दोस्तों और परिवार के सदस्यों के अलावा साइबर एक्सपर्ट्स से सलाह लें।
  6. किसी भी कीमत पर अपनी निजी जानकारियां, OTP, पासवर्ड आदि किसी के साथ शेयर न करें।
  7. किसी भी ऐसे मैसेज, ई-मेल आदि को इग्नोर करें, जिसमें फ्री गिफ्ट्स, पार्ट टाइम जॉब, दोगुनी कमाई जैसे वादे किए जा रहे हो।

यह भी पढ़ें - पालिका बाजार में चाइनीज मोबाइल नेटवर्क जैमर मिलने से हड़कंप, पुलिस का बड़ा एक्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement