Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Deepfake पर लगाम लगाने की तैयारी, YouTube में आया नया प्राइवेसी फीचर

Deepfake पर लगाम लगाने की तैयारी, YouTube में आया नया प्राइवेसी फीचर

YouTube ने AI जेनरेटेड कॉन्टेंट यानी डीपफेक वीडियो पर लगाम लगाने की तैयारी कर ली है। गूगल के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने नया प्राइवेसी रिक्वेस्ट प्रोसेस शुरू किया है, जिसमें यूजर्स किसी भी AI जेनरेटेड कॉन्टेंट को रिपोर्ट कर सकते हैं।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: June 21, 2024 19:39 IST
YouTube- India TV Hindi
Image Source : FILE YouTube

Deepfake यानी AI जेनरेटेड कॉन्टेंट पर लगाम लगाने के लिए YouTube ने तैयारी कर ली है। गूगल के वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने यूजर प्राइवेसी प्रोटेक्शन मेकेनिज्म को एक्सपेंड करने का फैसला किया है। अब यूजर्स उन AI कॉन्टेंट को रिपोर्ट कर सकेंगे, जिनमें उनके फेस या वॉइस का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी ने घोषणा की है कि अब यूजर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर AI जेनरेटेड कॉन्टेंट को रिपोर्ट कर सकेंगे, ताकि डीपफेक पर लगाम लगाया जा सकेगा। कंपनी की नई प्राइवेसी कंप्लेंट प्रोसेस के तहत यूजर्स इस तरह के कॉन्टेंट को रिपोर्ट कर सकेंगे। यूजर्स को एक फॉर्म भरने का ऑप्शन मिलेगा।

AI जेनरेटेड अफवाह पर फुल स्टॉप

YouTube ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया कि प्लेटफॉर्म पर AI जेनरेटेड कॉन्टेंट के लिए प्राइवेसी रिक्वेस्ट प्रोसेस को एक्सपेंड किया जा रहा है। कंपनी ने इसके लिए AI इनोवेशन को प्लेटफॉर्म में जोड़ दिया है। यह फीचर यूजर को अफवाह और डीपफेक को रिपोर्ट करने की आजादी देगा। यूजर्स को अगर प्लेटफॉर्म पर कोई भी AI जेनरेटेड कॉन्टेंट दिखाई देता है, जिसमें उनके चेहरे या वॉइस का इस्तेमाल किया गया है, तो वो रिपोर्ट कर सकते हैं।

पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से AI जेनरेटेड फर्जी वीडियो यानी डीपफेक कॉन्टेंट के मामले सामने आए हैं, उसे देखते हुए वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने यह फैसला किया है। यूटयूब यूजर्स की प्राइवेसी कम्प्लेंट प्रोसेस को बेहतर कर रहा है। इस नए प्राइवेसी फीचर के तहत यूजर किसी चैनल को भी रिपोर्ट कर सकते हैं। हालांकि, यह कम्युनिटी गाइडलाइंस स्ट्राइक की तरह नहीं होगा। अगर, किसी यूट्यूब क्रिएटर के चैनल पर तीन स्ट्राइक आ जाता है, तो उसके चैनल को डिसेबल कर दिया जाएगा।

यूजर्स को मिलेगी राहत

Deepfake के बढ़ रहे मामलों के बीच Google का यह कदम उन लोगों को राहत देगा, जिनके चेहरे और वॉइस का गलत इस्तेमाल करके AI जेनरेटेड कॉन्टेंट को प्लेटफॉर्म पर अफवाह फैलाने के लिए अपलोड किया गया है। पिछले दिनों सारा तेंदुलकर से लेकर रश्मिका मंदाना जैसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी के डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हुए थे।

यह भी पढ़ें - Infinix ने सबके उड़ाए 'होश', भारत में लॉन्च किया वायरलेस चार्जिंग वाला सबसे सस्ता स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement