YouTube Shorts के लिए कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं। गूगल के शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद क्रिएटर्स को फायदा होने वाला है। यूट्यूब शॉर्ट के ये फीचर्स क्रिएटर्स को ज्यादा व्यूअर्स को आकर्षित करने में मदद करेंगे। यूट्यूब ने इन फीचर्स को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के यूजर्स के लिए रोल आउट किया है। यूजर्स को अब शॉर्ट वीडियो अपलोड करते समय क्रिएटिव थंबनेल बनाने में और उसे कस्टमाइज्ड करने में मदद होगी।
YouTube ने अपने क्रिएटर इंसाइड चैनल ने वीडियो पोस्ट करके Shorts के इन नए फीचर्स के बारे में जानकारी शेयर की है। यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए यूजर्स को अब थंबनेल क्रिएट कते समय पहले के मुकाबले ज्यादा ऑप्शन मिलेंगे। यही नहीं, गूगल के इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म में प्लेबैक को ऑटोमैटिकली पाउज किया जा सकेगा।
क्रिएटर्स के लिए नए टूल्स
YouTube Shorts पर वीडियो क्रिएट करने वाले क्रिएटर्स अब अपने स्मार्टफोन में थंबनेल क्रिएट करते समय उसे अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड कर पाएंगे। शॉर्ट्स में इमोजी, टेक्स्ट और फिल्टर्स को लगाया जा सके ताकि वो ज्यादा से ज्यादा व्यूअर्स को अट्रैक्ट कर सके। YouTube Shorts में वीडियो अपलोड करते समय क्रिएटर्स को ऊपर की तरफ दो नए फ्लोटिंग ऑप्शन मिलेंगे, जिनका इस्तेमाल करके वो फिल्टर और टेक्स्ट को जोड़ सकेंगे।
मिलेंगे नए कस्टमाइजेशन ऑप्शन
YouTube क्रिएटर्स को अब शॉर्ट वीडियो को अपलोड करते समय कई नए कस्टमाइजेशन ऑप्शन भी मिलेंगे। क्रिएटर्स अब अपने थंबनेल को जब चाहें एडिट कर सकेंगे। क्रिएटर्स अब अपने वीडियो के थंबनेल को और आकर्षक बनाकर व्यूअर्स को अपनी ओर आकर्षित कर सकेंगे। यही नहीं, क्रिएटिव थंबनेल की वजह से वीडियो की विजिबिलिटी बढ़ जाएगी और क्रिएटर्स को ज्यादा से ज्यादा व्यूज मिलेंगे।
YouTube से जुड़ी अन्य खबर की बात करें तो कंपनी ने हाल ही में अपने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की कीमत बढ़ा दी है। यूट्यूब प्रीमियम के मंथली प्लान पहले 129 रुपये से शुरू होते थे, जिसे अब बढ़ाकर 149 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा इंडिविजुअल, फैमिली और स्टूडेंट्स प्लान की कीमत में भी इजाफा किया गया है।
यह भी पढ़ें - iPhone खरीदने वालों को Apple ने दिया झटका! अब इन यूजर्स को सस्ते में नहीं मिलेगा आईफोन