Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. YouTube Shorts में आ रहे हैं धमाल मचाने 3 नए फीचर्स, Video क्रिएट करना हो जाएगा बेहद आसान

YouTube Shorts में आ रहे हैं धमाल मचाने 3 नए फीचर्स, Video क्रिएट करना हो जाएगा बेहद आसान

अगर आप यूट्यूब शॉर्ट्स पर वीडियो क्रिएट करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। कंपनी जल्द ही शॉर्ट्स सेक्शन में तीन कमाल के फीचर्स जोड़ने डा रहा है। अगर आप अभी तक वीडियो शूट करने के बाद उसे मैनुअली क्रॉप करते थे तो अब आपको इसकी जररूत नहीं होगी। अब आपका वीडियो आटो क्रॉप हो जाएगा।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 13, 2024 16:27 IST
youtube, youtube features, youtube new features, youtube update, youtube shorts, youtube shorts feat- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब शॉर्ट्स में आने वाले तीन नए फीचर्स।

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। हर दिन करोड़ों की संख्या में लोग इस प्लेटफॉर्म का उपयोग अलग-अलग उद्देश्यों के लिए करते हैं। यूट्यूब अपने शॉर्ट्स सेक्शन में यूजर्स को शॉर्ट वीडियो क्रिएट करने का भी ऑप्शन देता है। बच्चो से लेकर बुजर्गों तक यूट्यूब शॉर्ट्स का जमकर क्रेज है। अपने यूजर्स की सहूलियत के लिए कंपनी समय समय पर इसमें नए नए फीचर्स भी जोड़ती रही है। जल्द ही यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए 3 नए फीचर लाने जा रहा है। 

शॉर्ट्स पर जुड़ने वाले तीनों फीचर्स क्रिएटर्स को वीडियो क्रिएट करने में बड़ी मदद करने वाले हैं। प्लेटफॉर्म में जुड़ने वाले 3 नए फीचर्स में सबसे बड़ा फीचर वीडियो का खुद ब खुद क्रॉप होना है। मतलब बहुत जल्द वीडियो क्रिएटर्स को आटो क्रॉप का फीचर मिलने वाला है। आइए आपको  तीनों फीचर्स के बारे में डिटेल से बताते हैं। 

कंपनी ने जानकारी दी कि जल्द ही यूट्यूब शॉर्ट्स में यूजर्स को आटो क्रॉप फीचर मिलेगा। इसके अलावा प्लेटफॉर्म में कुछ नए इंटरैक्टिव स्टिकर और साथ ही स्टीकर्स के लिए शॉर्ट्स में कैप्शन को ऐड करना या फिर उसे एडिट करना भी बेहद आसान होने वाला है। 

आटोमैटिकली क्रॉप होंगे वीडियो

अगर आटो क्रॉप फीचर की बात करें तो यूजर्स को 60 सेकंड के वीडियो फॉर्मेट में अब मैन्युअली एडिट करने की जररूत नहीं होगी। आटो क्रॉप फीचर वीडियो को फ्रेम के मुताबिक आटोमैटिकली एडिट कर देगा 

कैप्शन जोड़ना हो जाएगा आसान

आटो क्रॉप के अलावा यूट्यूब शॉर्ट्स में टेक्स्ट टू स्पीच नैरेशन दिया जाएगा। यह फीचर वीडियो क्रिएटर्स को बिना आडियो रिकॉर्ड किए हुए वीडियो में वॉयस ओवर ऐड करने की एबिलिटी देगा। शॉर्ट्स का यह फीचर उन लोगो के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होने वाला है जो अपनी वीडियो पर अपनी आवाज नहीं देना चाहते। इसके साथ ही यह फीचर उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा जो दूसरी भाषा में वीडियो क्रिएट करना चाहते हैं। 

यूट्यूब शॉर्ट्स पर कुछ और फीचर्स भी यूजर्स को मिलेंगे। इसमें नए इंटरैक्टिव स्टीकर्स का फीचर भी शामिल है। यह फीचर व्यूअर्स को शॉर्ट्स के रिस्पांस में खुद के शॉर्ट्स वीडियो को क्रिएट करने के लिए मोटिवेट करेगा। इसके अलावा यूजर्स को Minecraft Spring और Minecraft Rush जैसे नए  Minecraft इफेक्ट मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें- BSNL में पोर्ट करना चाहते हैं अपना सिम? Jio-Airtel के लिए ये है आसान प्रॉसेस

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement