Saturday, June 29, 2024
Advertisement

Train में हर बार मिलेगा कंफर्म तत्काल टिकट, बस बुकिंग से पहले कर लें ये सेटिंग

जब भी अचानक यात्रा करनी होती है तो ट्रेन में तत्काल टिकट कराना पड़ता है लेकिन तत्काल में कंफर्म टिकट मिलना बड़ा ही मुश्किल होता है। आज हम आपको एक ऐसा शानदार तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप हर बार तत्काल में कंफर्म सीट बुक कर पाएंगे।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 17, 2024 23:24 IST
how to book confirm train ticket, Confirm Train Ticket, तत्काल टिकट, train ticket booking, कंफर्म टि- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप आसानी से तत्काल में कंफर्म टिकट बुक सकते हैं।

भारत में लंबी दूरी की यात्रा करने का सबसे प्रमुख साधन ट्रेन है। जब कुछ ही किलोमीटर की दूरी तय करना होता है तो लोग जनरल टिकट से यात्रा कर लेते हैं। लेकिन, जब बात लंबी दूरी के सफर की होती है तो रिजर्वेशन ही कराना होता है। अचानक यात्रा का प्लान बनने की कंडीशन पर भारतीय रेलवे हमें तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा देता है। हालांकि तत्काल में कंफर्म टिकट मिलता किसी बड़ी सफलता से कम नहीं है। 

तत्काल में काफी लिमिटेड सीट होती हैं और देशभर से एक ही समय में बुकिंग शुरू होने की वजह से कुछ ही लोगों को कंफर्म सीट मिल पाती है। आपने भी कभी न कभी तत्काल में कंफर्म सीट न मिलने की परेशानी का सामना जरूर किया होगा। तत्काल में ट्रेन टिकट बुक कराने वाले अधिकांश यूजर्स को वेटिंग टिकट ही मिलता है। 

अगर आपको भी बार-बार तत्काल में वेटिंग टिकट मिल रहा है तो अब आपकी परेशानी दूर होने वाली है। हम आपको एक ऐसी मास्टर ट्रिक बताने वाले हैं जिससे आपको हर बार कंफर्म टिकट मिलेगी। इसके लिए बस आपको वेबसाइट पर एक छोटी सी सेटिंग करनी होगी। 

कंफर्म टिकट के लिए समय बचाना जरूरी है

दरअसल तत्काल टिकट में समय की बचत बहुत जरूरी होती है। अगर आप कुछ सेकंड का समय भी बर्बाद करते हैं तो इससे आप वेटिंग लिस्ट में आ जाते हैं। तत्काल में 2-4 मिनट के अंदर ही सारी सीट्स बुक हो जाती हैं इसलिए हमें अपनी डिटेल्स को काफी जल्दी जल्दी फिल करने की जरूरत होती है। अधिकांश यूजर्स यहीं पर गलती करते हैं। वे अपने सारा समय पैसेंजर डिटेल भरने में लगा देते हैं और इतनी देर में सीट्स बुक हो जाती है। 

ऐसे हर बार मिलेगा कंफर्म टिकट

इंडियन रेलवे हमें खुद इस समस्या से बचने का ऑप्शन देता है। लेकिन, बहुत से लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है। दरअसल इंडियन रेलवे की वेबसाइट पर हमें मास्टर लिस्ट बनाने का ऑप्शन मिलता है। आप इस लिस्ट में उन पैसेंजर की जानकारी को पहले से भी फिल करके रख सकते हैं जिनका बार बार रिजर्वेशन कराना होता है। 

IRCTC की मास्टर लिस्ट में पैसेंजर की वे सभी जानकारी देनी होती है जो रिजर्वेशन के समय जरूरी होती है। अगर आप एक बार मास्टर लिस्ट तैयार कर लेते हैं तो आपको तत्काल टिकट के दौरान पैसेंजर डिटेल्स देने में समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। जैसे ही तत्काल टिकट बुकिंग शुरू हो आप ऐड पैसेंजर डिटेल में जाकर वन क्लिक में पैसेंजर को जोड़ सकते हैं। इसके बाद आप डायरेक्ट पेमेंट मोड में जा सकते हैं। 

इतने बजे से शुरू होती है बुकिंग

अगर आप नहीं जानते तो बता दें कि एसी कोच के लिए तत्काल टिकट की बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है और वहीं स्लीपर कोच के लिए बुकिंग 11 बजे से शुरू होती है। अगर आपने पैसेंजर लिस्ट पहले से बनाई हुई है तो आप बुकिंग शुरू होने से 1 -2 मिनट पहले वेबसाइट पर लॉगिन कर लीजिए और जैसे ही बुकिंग शुरू हो अपनी मास्टर लिस्ट सेलेक्ट कर लें। मास्टर लिस्ट बनने से तत्काल में कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है। 

यह भी पढ़ें- AC से निकलने वाले पानी को ऐसे करें स्टोर, इन 5 जगहों पर कर सकते हैं इसका बेहतरीन इस्तेमाल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement