Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Xiaomi ने लगाई लंबी छलांग, Apple को इस मामले में छोड़ा पीछे

Xiaomi ने लगाई लंबी छलांग, Apple को इस मामले में छोड़ा पीछे

Xiaomi ने Apple को एक बार फिर से पीछे छोड़ दिया है। चीनी ब्रांड अब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई है। ग्लोबल मार्केट में शाओमी ने पिछले कुछ महीने में जबरदस्त ग्रोथ दर्ज किया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 19, 2024 9:44 IST
Xiaomi- India TV Hindi
Image Source : FILE Xiaomi

Xiaomi ने लंबी छलांग लगाते हुए अमेरिकी दिग्गज ब्रांड Apple को पीछे छोड़ दिया है। अगस्त के महीने में चीनी ब्रांड दुनिया की दूसरा सबसे ज्यादा स्मार्टफोन बेचने वाला ब्रांड बन गया है। एप्पल अब इस मामले में तीसरे नंबर पर आ गया है। वहीं, दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung अभी भी इस मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।

Apple फिर से हुआ पीछे

Counterpoint के Smartphone 360 मंथली ट्रैकर की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, शाओमी ने एक बार फिर से एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। इससे पहले चीनी ब्रांड ने 2021 में एप्पल को पीछे छोड़ा था। पिछले तीन साल में Samsung, Apple और Xiaomi के बीच पहले, दूसरे और तीसरे नंबर की रेस चल रही है।

Xiaomi Vs Apple Vs Samsung

Image Source : COUNTERPOINT
Xiaomi Vs Apple Vs Samsung

रिसर्च फर्म द्वारा शेयर किए गए ग्राफ से साफ पता चलता है कि चीनी ब्रांड पिछले कुछ समय से लगातार ग्रोथ कर रहा है और आखिरकार पिछले महीने कंपनी ने एप्पल को पीछे छोड़ दिया है। Apple ने हाल ही में iPhone 16 सीरीज लॉन्च की है। कंपनी पूरे साल में महज तीन से चार फोन ही लॉन्च करती है, जबकि Samsung और Xiaomi जैसे ब्रांड्स के दर्जनों फोन पूरे साल में लॉन्च होते हैं।

Xiaomi ने दिखाया ग्रोथ

काउंटरपॉइंट की ताजा रिपोर्ट की मानें तो चीनी ब्रांड Xiaomi इस साल 2024 की सबसे ज्यादा ग्रोथ करने वाली कंपनी है। भारत में भले ही कंपनी की स्तिथि डामाडोल है, लेकिन ग्लोबल मार्केट में शाओमी के फोन पसंद किए जा रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ Apple की नई iPhone 16 सीरीज को यूजर्स कम पंसद कर रहे हैं। iPhone 15 के मुकाबले इस सीरीज के प्री-ऑर्डर में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है।

Samsung पिछले कुछ समय से ग्लोबल मार्केट लीडर बना हुआ है। 2023 की आखिरी तिमाही को छोड़ दिया जाए तो दक्षिण कोरियाई ब्रांड का मार्केट शेयर बढ़ा है। वहीं, शाओमी 2023 की शुरुआत से अब तक लगातार ग्रोथ कर रहा है।

यह भी पढ़ें - 23 सितंबर को Samsung करने वाला है धमाका, ला रहा तगड़े फीचर वाला सस्ता फोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement