Monday, October 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Xiaomi, Samsung रह गए पीछे, यह ब्रांड बना भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का नया 'किंग'

Xiaomi, Samsung रह गए पीछे, यह ब्रांड बना भारतीय स्मार्टफोन मार्केट का नया 'किंग'

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में पिछली तिमाही (Q3 2024) में जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिला है। भारत में कुल स्मार्टफोन की शिपमेंट में साल-दर-साल 9 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है। हालांकि, Xiaomi और Samsung की बादशाहत इस दौरान खतरे में रही है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: October 21, 2024 12:01 IST
Vivo Market Share- India TV Hindi
Image Source : FILE Vivo Market Share

Xiaomi और Samsung के बीच चल रही नंबर वन की जंग खत्म हो गई है। पिछले कुछ सालों में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपना दबदबा रखने वाली ये दोनों कंपनियां अब पीछे रह गई है। भारतीय स्मार्टफोन बाजार को अब नया किंग मिल गया है, जिसने इन दोनों कंपनियों के मार्केट शेयर को हिलाकर रख दिया है। Canalys की नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में जबरदस्त ग्रोथ देखा गया है। साल की तीसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 9 प्रतिशत की ग्रोथ हुई है।

Vivo बना नया मार्केट लीडर

खास तौर पर मानसून और क्लियरेंस सेल की वजह से यूजर्स ने ऑनलाइन और ऑफलाइन चैनल के माध्यम से भारी मात्रा में स्मार्टफोन खरीदे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले तिमाही में कुल 47.1 मिलियन यानी 4.7 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन शिप हुए हैं। जुलाई से लेकर सितंबर के बीच सबसे ज्यादा स्मार्टफोन चीनी ब्रांड Vivo ने शिप किए हैं। कंपनी का मार्केट शेयर 19 प्रतिशत हो गया है। पिछले साल इस दौरान वीवो का मार्केट शेयर 17 प्रतिशत था। कंपनी ने पिछले तिमाही (Q3, 2024) में सबसे ज्यादा 9.1 मिलियन यूनिट्स भारतीय बाजार में शिप किए हैं।

Xiaomi और Samsung की खत्म हुई बादशाहत

Xiaomi का मार्केट शेयर 18 प्रतिशत से 17 प्रतिशत पहुंच गया है। कंपनी ने भारतीय बाजार में अपना पहला पोजीशन खो दिया है। शाओमी ने पिछली तिमाही में कुल 7.2 मिलियन यूनिट्स स्मार्टफोन शिप किए हैं, जो पिछले साल के मुकाबले 3 प्रतिशत कम रहा है। वहीं, दक्षिण कोरियाई ब्रांड Samsung घिसक कर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। कंपनी का मार्केट शेयर 18 प्रतिशत से घटकर 16 प्रतिशत रह गया है। कंपनी ने 2024 की तीसरी तिमाही में 7.5 मिलियन स्मार्टफोन शिप किए हैं, जो 2023 के 7.9 मिलियन शिपमेंट के मुकाबले कम है।

Oppo ने दिखाया जबरदस्त ग्रोथ

Vivo के अलावा OPPO ने स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में सबसे ज्यादा 43 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया है। कंपनी ने पिछली तिमाही में 6.3 मिलियन यूनिट्स बेचे हैं। ओप्पो का मार्केट शेयर 13 प्रतिशत रहा है, जो पिछले साल के 4.4 मिलियन और 10 प्रतिशत मार्केट शेयर के मुकाबले काफी ज्यादा है। BBK Electronics की इन दोनों कंपनियों Vivo और Oppo ने ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपनी उपलब्धता बढ़ाई है। रिपोर्ट के मुताबिक, Vivo T3 सीरीज और Oppo K12 सीरीज की ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अच्छी डिमांड देखने को मिली है।

Realme को सबसे ज्यादा नुकसान

Oppo की सिस्टर कंपनी Realme को पिछली तिमाही में सबसे ज्यादा नुकसान झेलना पड़ा है। कंपनी के साल-दर-साल मार्केट शेयर और शिपमेंट में भारी गिरावट दर्ज की गई है। रियलमी ने पिछली तिमाही में महज 5.3 मिलियन यूनिट्स ही शिप किए हैं। पिछले साल इस दौरान कंपनी ने 5.8 मिलियन यूनिट्स स्मार्टफोन शिप किए थे।

Apple, Google, Nothing, भी रेस में

प्रीमियम स्मार्टफोन मार्केट की बात करें तो Apple ने यहां अपना दबदबा कायम किया है। iPhone 15 की जबरदस्त डिमांड भारतीय बाजार में देखने को मिली है। वहीं, Samsung का भी प्रीमियम सेगमेंट में अच्छा मार्केट शेयर देखने को मिला है। अन्य ब्रांड्स की बात करें तो Motorola, Nothing और Google के मार्केट शेयर में भी जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिला है।

यह भी पढ़ें - Flipkart पर शुरू हुई Big Diwali Sale, इन 10 स्मार्टफोन को सस्ते में खरीदने का आखिरी मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement