Thursday, July 04, 2024
Advertisement

WWDC 2024: कौन है अक्षत श्रीवास्तव, जिसे मिलकर Apple CEO टिम कुक भी हो गए हैरान?

WWDC 2024 में आज एप्पल अपने प्रोडक्ट्स के नेक्स्ट जेनरेशन ऑपरेटिंग सिस्टम पेश कर सकता है। इस डेवलपर्स कांफ्रेंस से पहले कंपनी के CEO टिम कुक दुनियाभर से आए युवा डेवलपर्स से मुलाकात की है। उसमें एक भारतीय छात्र अक्षत श्रीवास्तव भी है, जिसने टम कुक को हैरान कर दिया।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: June 10, 2024 18:23 IST
Akshat Srivastava, Tim Cook- India TV Hindi
Image Source : TIM COOK/X Akshat Srivastava

WWDC (World Wide Developer's Conference) 2024 में आज एप्पल अपने प्रोडक्ट्स के ऑपरेटिंग सिस्टम को पेश करेगा। इस इवेंट से पहले Apple CEO टिम कुक दुनियाभर से आए युवा डेवलपर्स से मुलाकात की है। ये युवा डेवलपर्स कंपनी द्वारा आयोजित किए गए Swift Student Challenge जीतकर यहां पहुंचे हैं। इस चैलेंज के जरिए भारतीय इंजीनियर और युवा डेवलपर अक्षत श्रीवास्तव से मिलकर एप्पल CEO हैरान रह गए।

अक्षत से मिलकर हुए हैरान

टिम कुक ने अपने X हैंडल से एक वीडियो शेयर की है, जिसमें वो दुनियाभर से आए युवा छात्रों से मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं। भारतीय युवा डेवलपर अक्षत श्रीवास्तव गोवा के BITS पिलानी के के बिरला कॉलेज के इंजीनियरिंग के छात्र हैं। उनसे मिलने के बाद टिम कुक ने कहा, 'पिछले साल जब मैं भारत आया था तो मैं बहुत सारे असाधारण डेवलपर्स से मिला था और मैंने उन कई तरीकों के बारे में बहुत उत्साह देखा था, जिनसे टेक्नोलॉजी लोगों के जीवन को समृद्ध बना सकती है। इस सप्ताह अक्षत से मिलना भी उतना ही अद्भुत था, और यह देखना कि कैसे उसने क्लासिक गेम के प्रति अपने प्यार को अगली पीढ़ी के साथ साझा करने का एक नया तरीका बनाया है।'

अक्षत श्रीवास्तव ने एप्पल द्वारा आयोजित Swift Student Challenge में भाग लिया था, जिसमें उसने MindBud नाम के एक ऐप को सबमिट किया था। इस ऐप में बच्चों के लिए क्लासिक गेम्स और एक्टिविटीज का संग्रह है, जिसे देखकर बच्चे क्लासिक गेम्स से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप में कई तरह के क्रिएटिव और एनालाइटिक गेम्स मिलेंगे, जिसे बच्चे अपने दोस्तों और परिवार से सदस्यों के साथ खेल सकते हैं।

Covid-19 में कर चुके हैं यह काम

अक्षत केवल MindBud के लिए ही नहीं, बल्कि एक और वजह से चर्चा में रह चुके हैं। कोविड-19 के दौरान अक्षत ने एक ऐसा ऐप डेवलप किया था, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक और ट्विटर (X) के आधार पर आस-पास के अस्पतालों के खाली बेड की जानकारी प्रदान करता था। अक्षत को टिम कुक ने दुनियाभर से आए उन 50 छात्रों के साथ WWDC 2024 में बुलाया है, जो कंपनी के Swift Student Challenge के जरिए विजेता चुने गए हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement