Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Aadhaar Card में किन-किन चीजों को फ्री में अपडेट करा सकते हैं? 14 सितंबर तक ही है Free Update का समय

Aadhaar Card में किन-किन चीजों को फ्री में अपडेट करा सकते हैं? 14 सितंबर तक ही है Free Update का समय

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड एक अहम दस्तावेज बन चुका है। अगर आपने आधार कार्ड को कई सालों से अपडेट नहीं किया है तो आपके लिए काम की खबर है। आप 14 सितंबर तक अपने आधार कार्ड को पूरी तरह से फ्री में अपडेट कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि आप आधार में क्या क्या करेक्शन फ्री में कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 08, 2024 15:08 IST
Aadhaar Card, aadhaar card update, Aadhaar Card Rule, Utility News, Free Aadhaar Card Update- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आधार कार्ड में गलत इंफॉर्मेंशन को आप बेहद आसानी से सुधार सकते हैं।

आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। इसका इस्तेमाल हर उस जगह पर किया जाता है जहां भी आइडेंटिटी प्रूफ की जरूरत पड़ती है। स्कूल एडमिशन से लेकर जॉब जॉइनिंग और बैंक से संबंधित हर काम में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। अगर हमारे आधार कार्ड में कोई इंफॉर्मेंशन गलत होती है तो इससे बड़ी परेशानी हो सकती है। अगर आपने अपने आधार में किसी तरह की करेक्शन करना चाहते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। 

आपको बता दें कि आप 14 सितंबर तक आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। इस तारीख के बाद आपको आधार अपडेट कराने के लिए एक्स्ट्रा फीस देनी पड़ेगी। अगर आपने 10 साल से आधार कार्ड को अपडेट नहीं किया है तो आपको इसे तुरंत अपडेट कर लेना चाहिए। 

UIDAI देता है कई सारे ऑप्शन

UIDAI आधार कार्ड में किसी तरह की गलती होने पर उसमें करेक्शन करने की सुविधा देता है। आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने का मौका भी मिलता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आधार में किस किस चीज को फ्री अपडेट कर सकते हैं और किस चीज के करेक्शन के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। अगर आपको नहीं मालूम तो आइए आपको इसके बारे में बताते हैं। 

क्या फ्री में अपडेट कर सकते है?

भारत में आधार कार्ड एक सबसे अहम दस्तावेज है। अगर आप किसी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आधार कार्ड में किन-किन करेक्शन को फ्री में अपडेट करा सकते हैं। तो आपको बता दें कि ऐसा कोई भी करेक्शन नहीं हैं जो फ्री में अपडेट हो जाए। हालांकि अगर आप 14 सितंबर के पहले आधार कार्ड को अपडेट करते हैं तो यह फ्री में अपडेट हो जाएगा। इस तारीख के बाद आप चाहे ऑनलाइन करेक्शन करें या फिर आधार केंद्र जाकर कार्ड को अपडेट कराएं  आपको 50 रुपये फीस देना पड़ेगा।  

यह भी पढ़ें- iPhone 16 Price: कहां मिलेगा सबसे सस्ता आईफोन 16, लॉन्च से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement