Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. WhatsApp यूजर्स के पास हैं सिर्फ 54 दिन, बंद होने जा रहा है पुराना ऐप, जल्द करें ये काम

WhatsApp यूजर्स के पास हैं सिर्फ 54 दिन, बंद होने जा रहा है पुराना ऐप, जल्द करें ये काम

WhatsApp इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के लिए जमकर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेंमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। वॉट्सऐप ने अपने करोड़ों यूजर्स को नोटिफिकेशन भेजा है। कंपनी जल्द ही अपना पुराना ऐप बंद करने जा रही है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 07, 2024 14:26 IST
whatsapp, whatsapp update, whatsapp desktop, whatsapp mac, whatsapp electron app, whatsapp catalyst - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप बंद करने जा रहा है पुराना ऐप।

दुनिया भर में इंस्टेंट मैसेजिंग के लिए वॉट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अपने यूजर्स की सहूलियत के कंपनी नए-नए फीचर्स और अपडेट्स लाती रहती है। कंपनी ने पिछले एक साल में एक से बढ़कर एक फीचर्स रिलीज किए हैं। वॉट्सऐप की सबसे बड़ी खास बात यह है कि नए अपडेट्स मोबाइल यूजर्स के साथ साथ डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी रिलीज किए जाते हैं। अब कंपनी अपने Mac यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट करने जा रही है। 

अगर आप भी मैक यूजर्स हैं तो वॉट्सऐप का अपकमिंग अपडेट को जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। अगर आप इसे इग्नोर करते हैं तो आपका पर्सनल डेटा खो सकता है और साथ ही प्राइवेसी भी ब्रीच हो सकती है। दरअसल वॉट्सऐप मैक के इलेक्ट्रॉन बेस्ट वॉट्सऐप डेस्कटॉप ऐप को एक नए ऐप catalyst से रिप्लेस करने वाला है।

WABetaInfo ने दी बड़ी जानकारी

मेटा के स्वामित्व वाले इस ऐप में आने वाले अपडेट्स की जानकारी कंपनी पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने दी है। WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार मैक डेस्कटॉप में पुराना इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप 54 दिन बाद काम करना बंद कर देगा। वॉट्सऐप ने इस संबंध में यूजर्स को नोटिफाई करना भी शुरू कर दिया है। 

WABetaInfo ने अपकमिंग अपडेट्स का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। स्क्रीनशॉट में देखा जा सकता है कि कंपनी अपने यूजर्स को जानकारी दे रही है कि 54 दिन बाद डेस्कटॉप पर इलेक्ट्रॉन ऐप काम नहीं करेगा। अब डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप यूज करते रहने के लिए यूजर्स को Catalyst ऐप पर स्विच करना होगा। 

कंपनी के मुताबिक जब आप नए ऐप से पुराने ऐप में स्विच करेंगे तो आपका डेटा आटोमैटिकली नए ऐप पर शिफ्ट हो जाएगा। अगर आप पुराना ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपने पर्सनल डेटा का बैकअप ले लेना चाहिए ताकि भविष्य में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

यूजर्स को मिलेगी बेहतर परफॉर्मेंस

 लीक्स से मिली जानकारी के मुताबिक कैटालिस्ट ऐप में यूजर्स को पहले से कहीं ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं यूजर्स को पहले से ज्यादा बेहतर सिक्योरिटी फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। नए ऐप में यूजर्स को इलेक्ट्रॉन बेस्ड वर्जन की तुलना में मैक ओएस फीचर्स का बेहतर इंटीग्रेशन मिलेगा। वॉट्सऐप ने इस नेटिव ऐप को खासतौर पर मैक ओस को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किया है।  

यह भी पढ़ें- भारतीय बाजार में आया कम दाम वाला धांसू टैबलेट, फोन की कीमत में मिलेगा Tablet का मजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement