Thursday, July 04, 2024
Advertisement

WhatsApp हेड ने Elon Musk को दिखाया आईना, डेटा चोरी के आरोप पर दिया करारा जबाब

WhatsApp हेड विल केथकार्ट ने एलन मस्क के डेटा प्राइवेसी वाले आरोप का करारा जवाब दिया है। विल ने मस्क द्वारा वाट्सऐप की प्राइवेसी पर उठाए गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर यूजर्स की चैट पूरी तरह सुरक्षित रहती है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 29, 2024 8:39 IST
WhatsApp Data Privacy- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp Data Privacy

WhatsApp हेड Will Cathcart ने Elon Musk को डेटा चोरी मामले में आईना दिखा दिया है। पिछले दिनों एलन मस्क ने Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वाट्सऐप को लेकर एक ट्वीट किया था, जिसमें ऐप पर गंभीर आरोप लगाए गए थे। एलन मस्क ने अपने X पोस्ट में बताया था कि WhatsApp अपने यूजर्स का डेटा हर रात ट्रांसफर करता है। वाट्सऐप के हेड ने मस्क के इन आरोपों को नकारते हुए ऐप के End-to-End एनक्रिप्शन फीचर के बारे में लोगों को समझाया।

Will Cathcart ने एलन मस्क के पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए कहा कि कई लोग ऐसा कई बार कह चुके हैं लेकिन यह सही नहीं है कि बार-बार एक ही चीज को रिपीट किया जाए। इसे रिपीट करने का कोई मतलब नहीं है। वाट्सऐप यूजर्स की सिक्योरिटी को गंभीरता से लेता है, इसलिए उनके निजी मैसेज को एंड-टू-एंड एनक्रिप्ट किया जाता है। 

विल केथकार्ट ने अपने पोस्ट में आगे बताया कि अगर यूजर अपने चैट का बैकअप लेना चाहते हैं तो वो अपने क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर का इस्तेमाल करके एंड-टु-एंड एनक्रिप्शन के जरिए बैकअप ले सकते हैं। इसके बाद विल ने WhatsApp के एक FAQ का लिंक शेयर किया है, जिसमें एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ कैसे बैकअप लेना है, उसके स्टेप्स बताए गए हैं।

ऐसे लें End-to-End एनक्रिप्टेड बैकअप

  • इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले अपने फोन में वाट्सऐप ऐप ओपन करना होगा।
  • इसके बाद सेटिंग्स में जाकर Chats ऑप्शन में जाएं और Chat Backup पर टैप करें।
  • यहां दिए गए end-to-end एनक्रिप्टेड बैकअप वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें और उसे ऑन कर लें।
  • इसे ऑन करने के लिए आपको पासवर्ड सेट करने या फिर 64 डिजिट का एनक्रिप्टेड की जेनरेट करने के लिए कहा जाएगा।
  • यूजर्स अपनी सुविधा के अनुसार पासवर्ड या फिर Key जेनरेट कर लें और अपने चैट बैकअप को भी एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ सेव कर सकते हैं।

हालांकि, यह पहला मौका नहीं है, जब एलन मस्क ने X पर फेसबुक या फिर मेटा को लेकर बयान दिया है। इससे पहले भी कई बार मस्क मार्क जुकरबर्ग को लेकर बयानबाजी कर चुके हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement