Thursday, July 04, 2024
Advertisement

WhatsApp में आया काम का फीचर, यूजर्स अब अपने कॉन्टैक्टस को भेज सकेंगे वीडियो नोट्स

WhatsApp के करोड़ों यूजर्स के लिए जल्द बड़े काम का फीचर आ रहा है। यूजर्स अब अपने दोस्तों और चाहने वालों को वॉइस के साथ-साथ वीडियो नोट्स भी शेयर कर सकेंगे। वाट्सऐप के इस फीचर को हाल ही में बीटा वर्जन में देखा गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 03, 2024 9:37 IST
WhatsApp, WhatsApp new feature, WhatsApp beta update- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp

WhatsApp में यूजर्स को एक और नया फीचर मिलने वाला है। वाट्सऐप का यह नया फीचर यूजर्स के बड़े काम आने वाला है। यूजर्स इस फीचर के जरिए अपने कॉन्टैक्ट्स में मौजूद दोस्त और चाहने वालों को वॉइस नोट्स भेज सकते हैं। Meta के इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के पूरी दुनिया में करोड़ों यूजर्स हैं। भारत में ही इस ऐप के 55 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। जिस तरह से यूजर्स अपने कॉन्टैक्ट्स को वॉइस नोट्स भेजते हैं, ठीक उसी तरह से यूजर्स अब उन्हें वॉइस नोट्स भी भेज सकेंगे।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, वाट्सऐप के इस फीचर को Android वर्जन 2.24.14.14 में देखा गया है, जिसे कुछ बीटा टेस्टर्स के लिए रोल आउट किया गया है। कुछ बीटा टेस्टर इस फीचर को यूज कर पा रहे हैं। वाट्सऐप का यह वीडियो नोट फीचर यूजर्स को ऑडियो के साथ-साथ वीडियो नोट्स भेजने की आजादी देगा। यूजर्स को फोटो और वीडियो शेयर करने के ऑप्शन के साथ-साथ वॉइस नोट्स भेजने का भी ऑप्शन दिखेगा।

वाट्सऐप ने अपने इस फीचर को खास तौर उन यूजर्स के लिए रोल आउट किया है, जो अपने दोस्तों और चाहने वालों को वीडियो के जरिए संदेश भेजना चाहते हैं। इसके अलावा यूजर्स अपने वीडियो नोट्स को अपने ग्रुप्स और कॉन्टैक्ट्स को भी फॉरवर्ड कर सकेंगे। इससे यूजर्स को अपने वीडियो संदेश को बार-बार रिकॉर्ड करने की जरूरत नहीं होगी।

WhatsApp का बड़ा एक्शन

WhatsApp से जुड़ी अन्य खबर की बात करें तो इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने भारत में 66 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट बैन कर दिए हैं। वाट्सऐप का यह एक्शन यूजर्स द्वारा पॉलिसी वॉयलेशन की वजह से लिया गया है। वाट्सऐप ने नए IT नियम के तहत जारी मंथली कंप्लायेंस रिपोर्ट में अकाउंट बैन करने का आंकड़ा शेयर किया है। इनमें से 12 लाख से ज्यादा यूजर्स के अकाउंट बिना किसी रिपोर्ट के बैन किए गए हैं।

WhatsApp ने आश्वस्त किया है कि वो भारत में अपने एक्शन और यूजर के हित को लेकर पारदर्शी है। भविष्य के कंप्लायेंस रिपोर्ट में भी यह पारदर्शिता दिखाई देगी। इससे पहले कंपनी ने अप्रैल 2024 में कुल 71 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए थे। अप्रैल में मैसेजिंग ऐप को कुल 10,554 ग्रीवांस यानी शिकायतें मिली थी। अप्रैल में इनमें से रिकॉर्ड 11 शिकायतों पर एक्शन लिया गया था।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement