Thursday, July 04, 2024
Advertisement

WhatsApp की बड़ी कार्रवाई, भारत में बैन किए 71 लाख से ज्यादा अकाउंट, जानें वजह

WhatsApp ने भारतीय यूजर्स के रिकॉर्ड अकाउंट बैन कर दिए हैं। कंपनी ने अपनी ताजा कंप्लायेंस रिपोर्ट में बताया कि अप्रैल के महीने में भारत के कुल 71 लाख यूजर्स के अकाउंट बैन किए गए हैं। इन अकाउंट्स के जरिए प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन किया जा रहा था।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 04, 2024 6:53 IST
WhatsApp Account Banned- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp

WhatsApp ने एक बार फिर से रिकॉर्ड संख्यां में भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन कर दिए हैं। Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने 71 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट अप्रैल के महीने में बैन किए हैं। मेटा ने नए IT Rules 2021 के तहत कंप्लायेंस रिपोर्ट जारी की है। वाट्सऐप की पैरेंट कंपनी मेटा ने बताया कि कंपनी ने 7.1 मिलियन यानी 71 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट बैन किए हैं। मेटा ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि अप्रैल के महीने में 71,82,000 भारतीय यूजर्स के अकाउंट लोकल नियमों के तहत बैन किए गए हैं, जिनमें से 13,02,000 ऐसे अकाउंट हैं, जिन्हें किसी यूजर ने रिपोर्ट नहीं किया है।

प्राइवेसी पॉलिसी का कर रहे थे उल्लंघन

मेटा ने इन वाट्सऐप अकाउंट्स पर कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी के उल्लंघन की वजह से बैन किया है। बता दें Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के भारत में 550 मिलियन यानी 55 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। कंपनी को अप्रैल के महीने में यूजर्स द्वारा कुल 10,554 ग्रीवांस मिले हैं, जिनमें से केवल 6 पर रिमिडियल ऐक्शन वॉट्सऐप द्वारा लिया गया है।

WhatsApp ने अपने मंथली कंप्लायेंस रिपोर्ट में बताया कि कंपनी ने भारतीय ग्रीवांस अपीलेट कमिटी द्वारा दिए गए दो ऑर्डर को भी कंपायल किया है। कंपनी ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि हम अपने भविष्य की रिपोर्ट में भी इसी तरह की पारदर्शिता बनाए रखेंगे और अपने हर ऐक्शन की जानकारी शेयर करेंगे। कंपनी ने बताया कि जो यूजर कंपनी की प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन करेंगे उनपर इसी तरह से ऐक्शन लिया जाएगा।

मार्च में बैन किए थे 79 लाख अकाउंट

वाट्सऐप ने इससे पहले मार्च के महीने में रिकॉर्ड 79 लाख अकाउंट बैन किए थे। कंपनी को मार्च के महीने में कुल 12,782 शिकायतें मिली थी, जिनमें से 11 पर ऐक्शन लिया गया था। कंपनी ने बताया कि उनके पास भारतीय यूजर्स के अकाउंट को मॉनिटर करने और शिकायतों के निपटारे के लिए इंजीनियर्स, डेटा साइंटिस्ट, एनालिस्ट, रिसर्चर्स और लॉ एनफॉर्समेंट में एक्सपर्ट्स की बड़ी टीम है। कंपनी यूजर्स की ऑनलाइन सेफ्टी और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट्स के लिए लगातार प्रयासरत रहती है।

 

WhatsApp की पैरेंट कंपनी मेटा ने इससे पहले Facebook और Instagram से 17 मिलियन यानी 1.7 करोड़ गंदे कॉन्टेंट हटाए हैं। अप्रैल के कंप्लायेंस रिपोर्ट में मेटा ने यह जानकारी शेयर की है। कंपनी को अप्रैल के महीने में Facebook पर 17,124 शिकायतें मिली थी, जिनमें 9.977 मामलों का निपटारा कर दिया गया। इसके अलावा Instagram पर कुल 12,924 शिकायतें मिली थी, जिनमें से 5,941 शिकायतों का निपटारा किया गया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement