Monday, July 01, 2024
Advertisement

बिना नेटवर्क के भी मोबाइल से कर सकते हैं कॉल, सेटिंग में इस फीचर को कर दें इनेबल

स्मार्टफोन में कई बार नेटवर्क चला जाता है जिसकी वजह से कॉल नहीं कर पाते। अगर जरूरत के समय आपके मोबाइल में नेटवर्क चला जाता है तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना नेटवर्क के किसी को भी कॉल कर सकते हैं। आइए आपको फोन में मिलने वाले खास फीचर के बारे में बताते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 23, 2024 16:18 IST
Android Phone, iPhone, Wifi calling,Network Issue, WiFi,wifi calling,wifi calling in smartphones,wif- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉलिंग कर सकते हैं।

स्मार्टफोन में कई सारी ऐसी सेटिंग होती हैं जो हमारे लिए काफी जरूरी होती हैं लेकिन हमें इनेक बारे में पता नहीं होता। आज हम आपको स्मार्टफोन के एक ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे जिसमें आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी किसी को आसानी से कॉल कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमें किसी को कॉल करना होता है लेकिन मेन मौके पर मोबाइल नेटवर्क चला जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

आपको बता दें कि आज के समय लगभग सभी स्मार्टफोन कंपनियां अपने फोन में WiFi कॉलिंग का फीचर देती हैं। इस फीचर की मदद से आप फोन में सेलुलर नेटवर्क न होने के बाद भी वॉइस कॉल कर सकते हैं। आइए आपको WiFi कॉलिंग के बारे में और इसकी सेटिंग को इनेबल करने की पूरी डिटेल जानकारी देते हैं। 

क्या है WiFi Calling टेक्नोलॉजी

WiFi Calling एक एडवांस टेक्नोलॉजी है। यह फीचर स्मार्टफोन यूजर्स को बिना नेटवर्क के WiFi नेटवर्क का इस्तेमाल करके कॉलिंग करने की सुविधा देता है। इस फीचर का मेन मकसद बिना नेटवर्क वाली जगहों पर कॉलिंग सर्विस को बेहतर करना है। बता दें कि यह फीचर ग्रामीण इलाके, घनी आबादी, ऊंची इमारतों जैसी जगहें जहां पर नेटवर्क काफी कमजोर होता है काफी कारगर है। 

WiFi Calling के फायदे

इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपका रिचार्ज खत्म हो जाता है तो आप इसकी मदद से भी कॉल कर सकते हैं। इस तरह यह फीचर आपके पैसे भी बचाता है। इतना ही नहीं सेलुलर नेटवर्क की तुलना में इसकी कॉल क्वालिटी काफी ज्यादा बेहतर होती है। इसमें आपको बिना किसी रुकावट के कॉल मिलती है। WiFi Calling फीचर में आपको कॉल ड्रॉप्स की समस्या भी एकदम कम मिलती है। 

WiFi Calling इस तरह ऑन करें

WiFi Calling फीचर को इनेबल करना बेहद आसान है। ज्यादातर स्मार्टफोन में इसका प्रॉसेस लगभग एक जैसा है। लेकिन, कई बार आपके फोन के मॉडल और आप किस टेलिकॉम ऑपरेटर का सिम इस्तेमाल इस्तेमाल कर रहे हैं इस पर फोन की सेटिंग में थोड़ा अंतर हो सकता है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं।  अब आपको सेटिंग में कॉल सेटिंग के ऑप्शन पर जाना है। कॉल सेटिंग में आपको WiFi calling का ऑप्शन दिखाई देगा। उस ऑप्शन के सामने दिख रहे टॉगल को ऑन कर दीजीए। ध्यान रहे कि यह फीचर तभी काम करेगा जब आपके घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन होगा। 

यह भी पढ़ें- X यूजर्स को लगा बड़ा झटका, अब नॉर्मल यूजर नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे ये बड़ा फीचर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement