Sunday, September 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Scratch Card Scam: स्क्रैच कार्ड स्कैम से मचा हड़कंप, बैंक खाते को रखना है सेफ तो जान लें पूरी बात

Scratch Card Scam: स्क्रैच कार्ड स्कैम से मचा हड़कंप, बैंक खाते को रखना है सेफ तो जान लें पूरी बात

पिछले कुछ समय में साइबर प्रॉड और ऑनलाइन स्कैम के कई सारे मामले सामने आए हैं। साइबर क्रिमिनल्स लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। अब ठगों ने Scratch Card Scam नाम का एक नया तरीका अपनाया है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: August 25, 2024 13:46 IST
What is Scratch Card Scam, Scratch Card Scam, Scratch and win Card Scam, Cyber fraud,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्क्रैच कार्ड स्कैम के कई सारे मामले सामने आ चुके हैं।

आज के समय में इंटरनेट हमारी बेसिक जरूरत बन चुका है। बिना इंटरनेट के हमारे कई सारे जरूरी काम रुक सकते हैं। इंटरनेट ने हमारी जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। लेकिन इसके जितने फायदे हैं उतने ही नुकसान भी हैं। जब से इंटरनेट की पहुंच बढ़ी है साइबर फ्रॉड और स्कैम के मामले भी तेजी से सामने आ रहे हैं। स्कैमर्स लोगों को ठगी का शिकार बनाने के लिए नए नए तरीके अपना रहे हैं। इसी कड़ी में साइबर क्रिमिनल्स ने 'स्क्रैच कार्ड' नाम का एक नया तरीका अपनाया है। 

हाल ही में फ्रॉड के कई ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें जिसमें इंडिया पोस्ट स्कैम के जरिए कई लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया है। लेकिन अब ठगों ने लोगों को शिकार बनाने के लिए  Scratch Card Scam का सहारा ले लिया है। आइए आपको डिटेल में बताते हैं कि आखिर यह किस तरह का स्कैम है और इससे कैसे बचा जा सकता है। 

महिला के अकाउंट से गायब हुए लाखो रुपये

हाल ही में एक स्क्रैच कार्ड स्कैम का एक मामला सामने आया जिसमें एक महिला ठगी का शिकार हुई। रिपोर्ट के मुताबिक तिरुवंतपुरम में रहने वाली महिला को कोरियर सर्विस के जरिए एक स्क्रैच कार्ड भेजा गया था। महिला को इस स्क्रैच कार्ड को स्क्रैच करने के लिए कहा जाता है। जिसमें महिला के पास लाखो रुपये जीतने का मौका होता है। 

जब महिला कार्ड को स्क्रैच करती है तो वह 8 लाख रुपये जीत जाती है। इसके बाद उसे कार्ड पर दिए गए नंबर पर कॉल करने के लिए कहा जाता है। कॉल करने के स्टेप से ही लोग साइबर क्रिमिनल्स के जाल में फंसना शुरू हो जाते हैं। जब महिला दिए गए नंबर पर कॉल करती है तो उसे बताया जाता है कि ईनाम की राशि जल्द ही उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी लेकिन उससे पहले उसे प्रोसेसिंग फीस और कुछ टैक्स देना होगा। 

महिला साइबर क्रिमिनल्स के द्वारा बताए गए प्रॉसेस को ऑन कॉल पर फॉलो करती है और धीरे धीरे उसके अकाउंट से 23 लाख रुपये उड़ा लिए जाते हैं। इसी तरह का एक मामला बैंगलुरू से भी सामने आया। यहां एक महिला को स्क्रैच कार्ड मिला जिसमें 15.51 लाख रुपये जीतने की बात कही गई थी। महिला ने दिए गए नंबर पर कॉल करके अपनी पर्सनल डिटेल्स और आईडी प्रूफ चीजें दीं जिसके बाद उसके अकाउंट से भी लाखों रुपये साफ कर लिए गए। 

 Scratch Card Scam से ऐसे बचें

  1. अगर आपको किसी भी तरह का स्क्रैच कार्ड मिला है तो आपको उस पर रिएक्ट करने की जरूरत नहीं है। 
  2. आपको बता दें कि लॉटरी या फिर किसी स्क्रैच कार्ड में मिले ईनाम में किसी भी तरह का पेमेंट या फिर टैक्स देने की जरूरत नहीं होती। अगर आपसे टैक्स देने की बात कही जा रही है तो यह एक फ्रॉड हो सकता है। 
  3. अगर आपको कोई स्क्रैच कार्ड मिला है और आपको किसी भी तरह का संदेह है तो आप यह कंफर्म कर लें कि यह किसकी तरह से भेजा गया है। स्क्रैच कार्ड भेजने वाले कंपनी के अधिकारी से उसके रिडीम का प्रॉसेस भी जान लें। 
  4. स्क्रैच कार्ड के ईनाम को रिडीम करने के लिए कभी भी पर्सनल डिटेल या फिर कोई पर्सनल आईडी शेयर न करें। 

यह भी पढ़ें- BSNL ने दूर कर दी पूरे एक साल की टेंशन, सस्ते प्लान में अब मिलेगी 365 दिन की वैलिडिटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement