Thursday, June 27, 2024
Advertisement

Google का Gemini App भारत में लॉन्च, स्मार्टफोन यूजर्स की हो गई बल्ले-बल्ले

अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपके लिए अच्छी खबर है। दिग्गज कंपनी गूगल ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए Gemini AI App को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस ऐप को रिब्रांड करके फरवरी में लॉन्च किया था। स्मार्टफोन यूजर्स पिछले कई महीने से इस AI चैटबॉट का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 19, 2024 14:53 IST
Google Gemini, AI app, Indian languages, smartphone users, Google launch, Sundar Pichai,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गूगल ने भारतीयों के लिए लॉन्च किया नया मोबाइल ऐप।

टेक दिग्गज गूगल ने स्मार्टफोन यूजर्स की मौज करा दी है। गूगल की तरफ से भारत में अपना नया मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिया गया है। पिछले काफी दिनों से गूगल के Google Gemini App का इंतजार चल रहा था, अब फाइनली कंपनी ने इसकी भारत में एंट्री हो गई है। कंपनी ने इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को पहले US में पेश किया था अब कंपनी ने इस भारतीय यूजर्स के लिए पेश कर दिया है। 

गूगल की तरफ से Gemini AI App को एंड्रॉयड यूजर्स के लिए पेश किया गया है। इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इसमें कंपनी ने 9 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट दिया है। भारतीय एंड्रॉयड यूजर्स देश में ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओं में अब कंटेंट को सर्च कर सकेंगे और साथ ही चैट बॉट में अपनी फेवरेट लैंग्वेज में सवाल पूछ सकेंगे। 

सुंदर पिचाई ने किया पोस्ट

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत में जेमिनी एआई ऐप लॉन्च की जानकारी सोशल मीडिया एक्स पर दी। उन्होंने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा आज हम भारत में जेमिनी मोबाइल ऐप को लॉन्च कर रहे हैं जो भारत की 9 भाषाओं को सपोर्ट करता है। पिचाई ने जानकारी दी कि जल्द ही जेमिनी के साथ नए लोकल लैंग्वेज को भी ऐड किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें कई सारे एडवांस्ड फीचर भी जोड़े जाएंगे। 

Gemini AI App में इन भाषाओं का मिलेगा सपोर्ट

आपको बता दें कि गूगल ने इस साल फरवरी महीने में अपने एआई चैटबॉट BARD को रिब्रैंड किया था। कंपनी ने बार्ड को Google Gemini AI का नाम दिया था। भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इस AI App में हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, तमिल, तेलुगु और उर्दू का सपोर्ट दिया है। मतलब आप इन सभी भाषाओं में AI से सवाल पूछ सकेंगे। 

ऐसे इस्तेमाल करें जेमिनी  ऐप

बता दें कि गूगल ने फिलहाल अभी Gemini AI App को सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लॉन्च किया है। अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो आपको गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा और इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट के जरिए इसे एक्टिव करना होगा। अगर आपके पास iOS यानी आईफोन है तो आप को इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए डायरेक्ट गूगल ऐप पर जाना होगा। गूगल के मुताबिक Gemini AI App यूजर्स की फाइल्स को पूरी तरह से प्राइवेट रखता है। 

यह भी पढ़ें- BSNL ने ग्राहकों को दिया झटका, कंपनी ने इस सस्ते प्लान की वैलिडिटी में कर दी कटौती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement