Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. क्या आपने भी किसी होटल में दिया है आधार कार्ड? दोबारा कभी न करें ये गलती, सबसे पहले करें ये काम

क्या आपने भी किसी होटल में दिया है आधार कार्ड? दोबारा कभी न करें ये गलती, सबसे पहले करें ये काम

OYO Hotels या फिर किसी दूसरे होटल्स में बुकिंग के दौरान अक्सर आधार कार्ड मांगा जाता है। अधिकांश लोग अपना ओरिजनल आधार कार्ड जमा कर देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको यह गलती बहुत भारी पड़ सकती है। आपको बुकिंग या फिर चेट आउट के दौरान Masked Aadhaar Card का इस्तेमाल करना चाहिए।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 04, 2024 17:09 IST
Hotel Rooms, Hotel Room Booking, Aadhaar Card, Aadhaar Card tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो होटल समेत कई दूसरी जगहों पर आप मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

What is Masked Aadhaar Card:  जब भी किसी OYO Hotel या फिर किसी दूसरे होटल में रुकने के लिए रूम की बुकिंग कराई जाती है तो चेक इन के समय आधार कार्ड मांगा जाता है। लगभग-लगभग 99.9 पर्सेंट लोग अपने आधार कार्ड की ओरिजनल कॉपी ट्रांसफर कर देते हैं। लोगों को इस बात का अंदाजा भी नहीं होता कि इससे कितनी बड़ी परेशानी हो सकती है। कोई भी आपके आधार कार्ड के जरिए आपका पर्सनल डेटा चोरी कर सकता है। इतना ही नहीं बल्कि आपका बैंक अकाउंट पर भी सेंध लग सकती है। 

Masked Aadhaar Card का करें इस्तेमाल

अगर आप इन सब खतरों से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी इस आदत में बदलाव करने की जरूरत है। आपको कभी भी होटल में अपना ओरिजनल आधार कार्ड या फिर उसकी फोटो कॉपी नहीं देनी चाहिए। ऐसी जगहों पर आपको हमेशा Masked Aadhaar Card का इस्तेमाल करना चाहिए। 

अगर आप Masked Aadhaar Card को लेकर कंफ्यूज है और इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हम आज आपको बताते हैं कि Masked Aadhaar Card क्या होता है और यह कैसे बनता और इसे आप कहां कहां इस्तेमाल कर सकते हैं। 

फ्रॉड और स्कैम से बचने के लिए रहें सावधान

आपको बता दें कि आधार कार्ड आज के समय में एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। चाहे बैंक में अकाउंट ओपन कराना हो या फिर किसी तरह का वेरिफिकेशन हो हर जगह पर आधार कार्ड जरूरी होता है। अब जब यह इतना जरूरी डॉक्यूमेंट हैं तो आपको इस पर लिखी डिटेल्स की इंपॉर्टेंस को भी समझना चाहिए। इसलिए हमें इसका बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए ताकि हम किसी तरह के फ्रॉड और स्कैम का शिकार न हो। 

आपको बता दें कि Masked Aadhaar Card आपके आधार कार्ड को पूरी तरह से सेफ बना देता है। दरअसल Masked Aadhaar Card आपके आधार कार्ड का ही एक वर्जन होता है। जब आप इसे क्रिएट करते हैं तो यह आधार कार्ड के शुरुआती 8 नंबर को पूरी तरह से ब्लर कर देता है। इसमें आपको सिर्फ लास्ट के 4 डिजिट ही शो होते हैं। नंबर हाइड होने से आपका आधार कार्ड सेफ हो जाता है। आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे Masked Aadhaar Card को डाउनलोड कर सकते हैं। 

Masked Aadhaar Card इस तरह करें डाउनलोड

  1.  Masked Aadhaar Card  के लिए सबसे पहले Uidai की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करें।
  2. अब आपको वेबसाइट पर ‘माय आधार’ के ऑप्शन पर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपको आधान नंबर भर कर कैप्चा को फिल करना होगा। अब आपके नंबर पर OTP सेंड किया जाएगा।
  4. OTP फिल करके आपको वेरिफिकेशन के प्रॉसेस को पूरा करना होगा।
  5. वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको डाउनलोड का ऑप्शन मिल जाएगा। आपको इस पर क्लिक कर दें। 
  6. अब आपको एक चेकबॉक्स मिलेगा, इसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप मास्क्ड आधार कार्ड चाहते हैं? इस पर क्लिक कर दें। 
  7. अब आपका मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा। 

Masked Aadhaar Card को इन जगहों पर इस्तेमा कर सकते हैं

आपको बता दें आप  Masked Aadhaar Card को आप ट्रेवल करने के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं. किसी भी होटल में बुकिंग करते समय या फिर चेक आउट करते समय वेरिफिकेशन के दौरान इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एयरपोर्ट पर भी  Masked Aadhaar Card का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio के सस्ते प्लान की तलाश हुई खत्म! 122 रुपये में यूजर्स को डेली मिलेगा 1GB डेटा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement