Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. अब चेहरा दिखाकर होगी UPI पेमेंट? NPCI कर रहा खास तैयारी, कोड याद रखने की झंझट खत्म

अब चेहरा दिखाकर होगी UPI पेमेंट? NPCI कर रहा खास तैयारी, कोड याद रखने की झंझट खत्म

NPCI जल्द ही UPI पेमेंट सिस्टम को अपग्रेड करने वाली है। यूजर्स को पेमेंट करने के अब पिन या किसी भी तरह के सीक्रेड कोड को याद रखने की जरूरत नहीं होगी। वो इस नए सिस्टम का इस्तेमाल करके UPI पेमेंट कर पाएंगे।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 09, 2024 22:20 IST
NPCI, UPI Payments- India TV Hindi
Image Source : FILE NPCI, UPI Payments

UPI के जरिए भारत में सबसे ज्यादा डिजिटल ट्रांजैक्शन किए जाते हैं। हर साल यूपीआई के जरिए पेमेंट किए जाने का आंकड़ा नए रिकॉर्ड छू रहा है। हालांकि, अभी भी एक बड़ा तबका यूपीआई पेमेंट का इस्तेमाल नहीं करता है। भारत में डिजिटल पेमेंट की निगरानी करने वाली एजेंसी NPCI जल्द ही UPI पेमेंट सिस्टम में बड़ा अपग्रेड करने वाली है। यूजर्स को अब UPI पेमेंट करने के लिए पिन कोड याद रखने की जरूरत नहीं होगी। वो अपना चेहरा दिखाकर या फिर अंगूठा लगाकर ही यूपीआई पेमेंट कर सकेंगे।

बायोमैट्रिक फीचर का होगा यूज!

हाल में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कई कंपनियों के साथ स्मार्टफोन के बायोमैट्रिक का इस्तेमाल करके UPI पेमेंट को लेकर बात कर रहा है। ऐसे में जल्द ही यूजर्स को किसी भी UPI पेमेंट के लिए पिन या कोड याद रखने की जरूरत नहीं होगी। यूजर्स अपने स्मार्टफोन के बायोमैट्रिक फीचर्स का इस्तेमाल करके भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे।

बिना पिन के होगी UPI पेमेंट

उदाहरण के तौर पर अगर, आपको किसी को UPI पेमेंट करना है तो आपको यूपीआई पिन डालने की जरूरत नहीं होगी। आप अपने स्मार्टफोन के बायोमैट्रिक लॉक का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कर सकेंगे। NPCI इन दिनों तेजी से हो रहे साइबर अपराध पर लगाम लगाने के लिए नई टेक्नोलॉजी को एक्सप्लोर कर रहा है। इस समय UPI पेमेंट करने के लिए यूजर्स अपने स्मार्टफोन में PhonePe, Amazon Pay, PayTm जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।       

UPI इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स को 6 डिजिट वाला पिन या कोड याद रखने में दिक्कत आ सकती है। NPCI के इस अपग्रेडेड UPI सिस्टम की वजह से यूजर्स अब अपना अंगूठा लगाकर या फिर चेहरा दिखाकर पेमेंट कर सकेंगे। आने वाले दिनों में ये सुविधा UPI यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Huawei खत्म करेगा Samsung की बादशाहत! ला रहा तीन बार फोल्ड होने वाला स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement