Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. UPI पेमेंट के लिए बदलने वाले हैं नियम? NPCI ने की खास तैयारी, नहीं चलेगी ऐप्स की मनमानी

UPI पेमेंट के लिए बदलने वाले हैं नियम? NPCI ने की खास तैयारी, नहीं चलेगी ऐप्स की मनमानी

UPI पेमेंट के नियमों में बड़े बदलाव पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने खास तैयारी कर ली है। सरकारी एजेंसी ने Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे स्टेकहोल्डर्स के साथ इसके लिए मीटिंग की है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: August 14, 2024 18:45 IST
UPI Payment- India TV Hindi
Image Source : FILE UPI Payment

UPI Payment के लिए NPCI नए नियम पर विचार कर रहा है। नए नियम के आने से UPI के जरिए किए जाने वाले ट्रांजेक्शन की सिक्योरिटी और बेहतर हो सकता है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने इसके लिए हाल ही में Google Pay, PhonePe, Paytm, Tata Neu, CRED जैसे UPI ऐप प्रोवाइडर्स और स्टेकहोल्डर्स के साथ मीटिंग की है। नए नियम के लागू होने के बाद UPI के जरिए की जाने वाली पेमेंट की सिक्योरिटी और बेहतर हो जाएगी।

UPI के नए नियम

सरकार इन ऐप्स के जरिए होने वाले यूपीआई पेमेंट को और ज्यादा सिक्योर करने के लिए अतिरिक्त लेयर की सिक्योरिटी देने जा रही है। NPCI के इस फैसले का फायदा उन करोड़ों यूजर्स को होगा, जो UPI ऐप्स के जरिए डेली ट्रांजैक्शन करते हैं। इस समय डेली UPI ट्रांजैक्शन करने वाले यूजर्स की संख्यां करोड़ो में है।

भारत ही नहीं नेपाल समेत कई देशों में UPI पेमेंट हिट रहा है। हाल के दिनों में आए साइबर फ्रॉड के मामलों को देखते हुए NPCI ने UPI पेमेंट के लिए पासवर्ड या पिन के साथ-साथ बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन लाने पर भी विचार कर रहा है। जिसके लागू होने के बाद यूजर्स को UPI पेमेंट करने के लिए पिन या पासवर्ड दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी। वो अपना चेहरा दिखाकर भी UPI पेमेंट कर सकेंगे।

UPI पेमेंट से जुड़े फ्रॉड को देखते हुए NPCI इस नए सिक्योरिटी फीचर को लाने की तैयारी में है। साइबर अपराधी यूजर्स को अपने जाल में फंसाकर UPI पिन का पता लगा सकते हैं और फ्रॉड कर सकते हैं, लेकिन फेस अनलॉक या बायोमैट्रिक के जरिए UPI पेमेंट करने के लिए यूजर्स को फिजिकली मौजूद रहने की जरूरत होगी, जिसकी वजह से फ्रॉड की संभावना कम हो जाती है।

UPI ऐप में मिलेगा फीचर

Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे UPI ऐप्स को NPCI ने इसके लिए ऐप में प्रावधान देने के लिए निर्देश दिया है। इसके लिए इन कंपनियों से बातचीत की जा रही है। अगर, UPI ऐप्स और सर्विस प्रोवाइडर यानी NPCI के बीच बातचीत सफल रहती है, तो जल्द ही आप अपना चेहरा दिखाकर UPI पेमेंट कर सकेंगे। हालांकि, UPI पेमेंट करने के लिए पहले से चल रहे पिन या पासवर्ड वाला ऑप्शन भी मौजूद रहेगा। इसके अलावा फेस अनलॉक वाला एक नया ऑप्शन UPI पेमेंट के लिए यूजर्स को मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Jio के नए दांव से बढ़ गई Airtel, BSNL, Vi की टेंशन! Free में दे रहा यह खास सुविधा

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement