Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा तोहफा, सस्ते होंगें स्मार्टफोन्स और मोबाइल्स, जानें कितना होगा फायदा

Budget 2024: वित्त मंत्री का बड़ा तोहफा, सस्ते होंगें स्मार्टफोन्स और मोबाइल्स, जानें कितना होगा फायदा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज केंद्रीय बजट 2024 पेश किया। इस बजट में स्मार्टफोन्स खरीदारों के लिए वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान किया है। बजट 2024 में पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने स्मार्टफोन्स और चार्जर के सस्ते होने की बड़ी घोषणा की।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: July 23, 2024 14:29 IST
Mobile Charger, mobile phone,Union Budget 2024, Budget, Budget 2024, Union Budget 2024- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट 2024 पेश किया।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारण ने आज मंगलवार को वर्ष 2024-2025 के लिए केंद्रीय बजट पेश किया। बजट में वित्त मंत्री ने देशवासियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की। इस बीच बजट में स्मार्टफोन खरीदारों के लिए वित्त मंत्री ने बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया।  वित्त मंत्री मोबाइल फोन्स के सस्ते होन की होने की घोषणा की। ऐसे में अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की प्लानिंग कर रहे थे तो अब आपके पैसे बचने वाले हैं। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोबाइल चार्ज और मोबाइल फोन्स से सीमा शुल्क में कटौती की जाएगी। वित्त मंत्री के इस ऐलान का सीधा असर ग्राहकों की जेब को फायदा पहुंचाएगा। अगर आसान भाषा में समझाएं तो नए बजट ने स्मार्टफोन खरीदारों से लेकर मैन्युफैक्चर्स और दूसरे टेक कंपनियों को बड़ी राहत मिली है। 

सीमा शुल्क में बड़ी राहत

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले 6 सालों में भारत में मोबाइल फोन्स और इससे जुड़ी चीजों का प्रोडक्शन काफी तेजी से बढ़ा है। इसे और अधिक बढ़ावा देने के लिए मोबाइल पार्ट्स, पीवीसी और मोबाइल फोन्स से जुड़े कंपोनेट्स पर सीमा शुल्क पर 15 फीसदी की कटौती की जाएगी। 

आपको बता दें कि मोबाइल और चार्जर से जुड़ी चीजों में कस्टम ड्यूटी में कटौती का सीधा असर स्मार्टफोन की कीमतों पर देखने को मिलेगा। वित्त मंत्री ने बताया कि भारत में मोबाइल फोन्स के प्रोडक्शन में 3 गुना की बढ़ोतरी हुई है। अब जब सीमा शुल्क में कटौती का ऐलान हुआ है तो  अगर आप आने वाले दिनों में एक नया स्मार्टफोन या फिर चार्जर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके काफी पैसे बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Jio ने करोड़ों यूजर्स को दिया तोहफा, 349 रुपये वाले सस्ते प्लान की बढ़ा दी वैलिडिटी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement