Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. स्कैमर्स ने चली नई चाल! फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये खतरनाक ऐप, लोगों को बना रहा है ठगी का शिकार

स्कैमर्स ने चली नई चाल! फोन से तुरंत डिलीट कर दें ये खतरनाक ऐप, लोगों को बना रहा है ठगी का शिकार

अगर आप गूगल प्ले स्टोर से ऐप इंस्टाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। सुरक्षा कंपनियों ने प्ले स्टोर पर एक खतरनाक ऐप की पहचान की है। यह ऐप दूसरे असली ऐप के नाम से मौजूद था और इसने अब तक लाखों की ठगी भी की है। अगर आपके फोन में यह ऐप्लिकेशन मौजूद है तो तुरंत इसे अनइंस्टाल कर दें।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: October 02, 2024 8:49 IST
WalletConnect, malicious crypto app, Google Play, cybersecurity, cryptocurrency, malicious crypto,- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सुरक्षा कंपनियों ने प्ले स्टोर पर मौजूद फेक ऐप की पहचान की।

स्मार्टफोन में काम करने के लिए हम अलग-अलग ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं। अलग-अलग समय पर जरूरत पड़ने पर हम धड़ल्ले से प्ले स्टोर पर जाकर ऐप्लिकेशन को डाउनलोड कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसे ऐप्स भी डाउनलोड कर लेते हैं जिससे हमारा काफी नुकसान हो सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर लाखों की संख्या में ऐसे ऐप्स मौजूद हैं जिन पर पूरी तरह से भरोसा नहीं किया जा सकता है। इस समय साइबर एक्सपर्ट ने प्ले स्टोर पर एक ऐसे ऐप की पहचान की है जो काफी ज्यादा खतरनाक है। 

साइबर एक्सपर्ट और सुरक्षा कंपनियों ने जिस खतरनाक ऐप की वह प्ले स्टोर पर करीब 5 महीने तक छिपा रहा है। इस ऐप को इस साल मार्च के महीने में गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट किया गया था। अगर आप ने भी इस ऐप्लिकेशन को इंस्टाल किया है तो तुरंत इसे अनइंस्टाल कर दें। 

भारी संख्या में लोगों ने किया इंस्टाल

Check Point Research के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर पर  WalletConnect नाम का एक ऐप मौजूद था  यह बेहद खतरनाक ऐप्लिकेशन है। यह ऐप लोगों के क्रिप्टो करेंसी को चुरा लेता है। गूगल प्ले स्टोर पर हटाए जाने से पहले ही भारी संख्या में लोगों ने इसे इंस्टाल कर लिया था। अगर यह ऐप आपके स्मार्टफोन में मौजूद है तो आपको बेहद सावधान रहने की जरूरत है। 

लाखों की हुई चोरी

यूजर्स को धोखा देने के लिए यह ऐप WalletConnect नाम के एक असली ऐप का नाम इस्तेमाल कर रहा था। स्कैमर्स ने इस ऐप्लिकेशन की मदद से बहुत से लोगों से ठगी की और साथ ही लोगों को निवेश के नाम पर भारी भरकम चूना भी लगाया। रिपोर्ट के मुताबिक स्कैमर्स इस फेक ऐप की मदद से करीब 70,000 डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी को चुराने सफर रहे। 

आपको बता दें कि लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए ऐप को लिस्ट करने वालों ने प्ले स्टोर पर इसे झूठे रिव्यू भी लिखवाए ताकि लोगों को इस ऐप्लिकेशन पर भरोसा हो सके। WalletConnect नाम का यह फेक ऐप एंड्रॉयड यूजर्स को अपना निशाना बना रहा है। 

यह भी पढ़ें- ​jio ने इस रिचार्ज प्लान में किया बड़ा बदलाव, इन यूजर्स की दूर हो गई बड़ी टेंशन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement