Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. आधार कार्ड धारकों के लिए सरकार की चेतावनी, आपकी ये गलती पड़ सकती है भारी

आधार कार्ड धारकों के लिए सरकार की चेतावनी, आपकी ये गलती पड़ सकती है भारी

आधार कार्ड हर भारतीय के लिए एक विशिष्ट पहचान के तौर पर जाना जाता है। इसके साथ हुई किसी भी तरह की छेड़छाड़ से आपकी डिजिटल आइडेंटिटी खतरे में पड़ सकती है। UIDAI ने आथार कार्ड धारकों के लिए वॉर्निंग जारी की है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 15, 2024 16:42 IST
UIDAI warns users- India TV Hindi
Image Source : FILE UIDAI warns users

UIDAI ने आधार कार्ड इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। भारत में रहने वाले हर नागरिक के लिए आधार कार्ड होना बेहद जरूरी है। यह भारतीय लोगों की डिजिटल पहचान भी है। इसलिए इससे किसी भी तरह की छेड़छाड़ होने पर आप मुसीबत में फंस सकते हैं। आधार कार्ड में आपका बायोमैट्रिक डेटा होता है, जिसके साथ छेड़छाड़ होने पर आपकी डिजिटल आइडेंटिटी प्रभावित हो सकती है। आधार का इस्तेमाल बैंक अकाउंट ओपन करने से लेकर स्कूल, कॉलेज, अस्पताल या फिर सरकार की हर योजना के लिए किया जाता है।

क्या है UIDAI की वॉर्निंग?

UIDAI ने अपने आधिकारिक X हैंडल से लोगों को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वो कभी भी अपने आधार कार्ड के साथ छेड़छाड़ न करें। इसका सही से इस्तेमाल करें और इस्तेमाल करने से पहले इसे वेरिफाई अवश्य कर लें। अपने पोस्ट में UIDAI ने बताया कि आधार कार्ड पर मौजूद QR कोड को सभी वेरिफिकेशन सिस्टम और mAadhaar ऐप या आधार QR कोड स्कैनर पर स्कैन किया जा सकता है। आधार कार्ड पर मौजूद इस QR कोड के साथ अगर किसी भी तरह की छेड़छाड़ होती है, तो यह इन जगहों पर काम नहीं करेगा। ऐसे में आधार कार्ड धारकों को इसे संभालकर रखना चाहिए।

फ्री में करें Aadhaar अपडेट

UIDAI ने आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन अब 14 सितंबर से बढ़ाकर 14 दिसंबर 2024 तक कर दिया है। UIDAI अब 14 दिसंबर तक आधार कार्ड में मैंडेटरी डिटेल अपडेट कराने के लिए कोई शुल्क नहीं लेगा। 15 दिसंबर से यूजर्स को आधार कार्ड में किसी भी तरह के अपडेट के लिए चार्ज देने होंगे। पहले UIDAI ने यह डेडलाइन 14 जून, 2024 तक रखी थी। UIDAI ने यह डेडलाइन खास तौर पर उन आधार कार्ड धारकों के लिए बढ़ाई थी, जिन्होंने पिछले 10 साल में एक बार भी डेमोग्राफी अपडेट नहीं की थी। अगर, आप भी आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करना चाहते हैं तो आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर यह मैनडेटरी अपडेट कर सकेंगे।

इन बातों का भी रखें ध्यान

इसके अलावा UIDAI ने आधार कार्ड धारकों को अपने आधार की डिटेल सार्वजनिक करने से मना किया है। UIDAI ने इसके लिए यूजर्स को अपने बायोमैट्रिक को लॉक करने के लिए कहा है, ताकि इसका गलत इस्तेमाल नहीं किया जा सके। यही नहीं, अगर कहीं आधार कार्ड की डिटेल शेयर भी करनी पड़े तो मास्क्ड आधार कार्ड का यूज करें ताकि इसका फायदा न किया जा सके।

यह भी पढ़ें - Realme ने फिर से किया धमाका, लॉन्च किया 80W फास्ट चार्जिंग वाला धांसू स्मार्टफोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement