Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Sim Card पर बड़ी खबर, TRAI ने बदल दिया नियम, 1 जुलाई से पूरे देश में होगा लागू

अगर आपके पास स्मार्टफोन है या फिर फिचर फोन तो आपके लिए काम की खबर है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सिम कार्ड को लेकर एक जरूरी नियम जारी किया है। ट्राई का नया नियम स्मार्टफोन यूजर्स की सेफ्टी से जुड़ा हुआ है।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 18, 2024 7:30 IST
sim card rules, mobile number port, new sim card rule, SIM Card full form, sim card rules 2024, sim - India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो ट्राई ने सिम कार्ड को लेकर जारी किया नया नियम।

TRAI Sim Card New Rule: अगर आपके पास फीचर फोन या फिर स्मार्टफोन है तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। क्योंकि टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI की तरफ से सिम कार्ड को लेकर नए नियम जारी कर दिए गए हैं। ट्राई की तरफ से जारी किए गए सिम कार्ड के नए नियम पूरे देश में 1 जुलाई से लागू होंगे। अगर आप किसी भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो आपको ट्राई के नए नियमों के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

TRAI के मुताबिक सिम कार्ड के लिए जारी किए गए नियमों से तेजी से बढ़ रही फ्रॉड की घटनाओं पर रोक लगाने में भी मदद मिलेगी। आपको बता दें कि ट्राई की तरफ से सिम स्वैप को लेकर सबसे बड़ा बदलाव किया गया है। इसलिए अगर आप ने अपना सिम स्वैप कराया है तो अब आपको ध्यान देना चाहिए। 

इन लोगों के लिए सख्त हुए नियम

नए नियम के अनुसार जिन लोगों ने हाल ही के दिनों में अपने सिम कार्ड को स्वैप किया है वो अपना मोबइल नंबर पोर्ट नहीं कर पाएं। यानी वे यूजर्स अपने मोबाइल नंबर को किसी दूसरी कंपनी में स्विच नहीं कर सकेंगे। सामान्य तौर पर सिम कार्ड स्वैपिंग सिम के खो जाने या फिर सिम कार्ड के टूट जाने पर होती है। इस कंडीशन में यूजर्स अपने टेलिकॉम ऑपरेटर से अपना पुराना सिम देकर नया सिम ले लेते हैं। 

TRAI ने पोस्ट करके दी जानकारी

TRAI ने अपने ऑफिशयल एक्स अकाउंट से नए नियम को लेकर पोस्ट करते हुए कहा कि सिम स्वैप करने के सात दिन तक यूजर्स किसी दूसरी कंपनी में पोर्ट नहीं कर सकेंगे। आपको बता दें कि साइबर फ्रॉड के अक्सर ऐसे मामले आते हैं जिनमें स्कैमर्स सिम स्वैपिंग जरिए लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं। सिम स्वैपिंग करने से एक व्यक्ति के सभी फोन कॉल्स और मैसेज, OTP दूसरे फोन में जाने लगते हैं। 

यह भी पढ़ें- Jio ने पलट दिया पूरा खेल, एक ही प्लान में 14 OTT, Data और Free Calling समेत मिलेगा सब कुछ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement