Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. लाखों मोबाइल यूजर्स की बढ़ी टेंशन, 1 अक्टूबर से ऑनलाइन पेमेंट करने में आएगी दिक्कत?

लाखों मोबाइल यूजर्स की बढ़ी टेंशन, 1 अक्टूबर से ऑनलाइन पेमेंट करने में आएगी दिक्कत?

1 अक्टूबर से ऑनलाइन पेमेंट करने में लाखों यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दूरसंचार नियामक TRAI के नए नियम की वजह से यूजर्स को OTP वाले मैसेज मिलने में दिक्कत आ सकती है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 30, 2024 16:54 IST
OTP Failing issues- India TV Hindi
Image Source : FILE OTP Failing issues

1 अक्टूबर यानी कल से लाखों मोबाइल यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने में दिक्कत आ सकती है। उन्हें बैंक द्वारा भेजे जाने वाले OTP यानी वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने में दिक्कत आ सकती है। दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) 1 अक्टूबर 2024 से नया नियम लागू करने वाला है, जिसमें OTT लिंक, URL, APK के लिंक वाले मैसेज को ब्लॉक किया जाएंगे। दूरसंचार नियामक 1 सितंबर से इसे लागू करने वाला था, जिसे टेलीकॉम ऑपरेटर्स एवं अन्य स्टेकहोल्डर्स की मांग पर 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया था।

OTP मिलने में आ सकती है दिक्कत

दूरसंचार नियामक 1 अक्टूबर से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने के लिए नए नियम लागू करने वाला है। इसमें यूजर्स को ऐसे किसी टेलीमार्केटर और संस्थान से मैसेज या कॉल नहीं आएंगे, जो वाइटलिस्टेड नहीं हैं। ऐसे में जिन बैंक या पेमेंट प्लेटफॉर्म ने खुद को व्हाइटलिस्ट नहीं किया है, उन बैंक या प्लेटफॉर्म के यूजर्स को OTP वाले मैसेज रिसीव नहीं होंगे। बिना OTP के ऑनलाइन पेमेंट करना संभव नहीं है।

फर्जी कॉल और मैसेज से मिलेगा छुटकारा!

DoT और TRAI ने देश के करोड़ों मोबाइल यूजर्स को फर्जी कॉल्स और मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए नियम सख्त कर दिए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्राई ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स को कहा है कि उन सभी कंपनियों को रजिस्टर करें जो OTP एवं अन्य जरूरी जानकारियां यूजर्स को SMS के जरिए उपलब्ध कराती हैं। अगर, कंपनी को रजिस्टर नहीं किया गया तो यूजर्स को SMS नहीं आएंगे।

पिछले कुछ सालों में फर्जी मैसेज और कॉल्स के जरिए करोड़ों रुपये के फ्रॉड के मामले आ चुके हैं। ज्यादातर मामलों में हैकर्स यूजर्स को SMS के जरिए फर्जी लिंक, APK फाइल के लिंक आदि भेज रहे थे। इन लिंक पर क्लिक करते ही यूजर्स की निजी जानकारियां और डिवाइस का एक्सेस हैकर्स के पास पहुंच जाता था और बड़े पैमाने पर फ्रॉड किया जाता था।

क्या है TRAI का नया नियम?

दूरसंचार नियामक ने टेलीकॉम ऑपरेटर्स से कहा है कि OTP, लिंक जैसी अहम जानकारियों वाले मैसेज के लिए एक निश्चित टेम्पलेट को फॉलो किया जाए, ताकि फर्जी मैसेज को ट्रैक करने में आसानी हो सके। इसके अलावा बैंकिंग या अन्य सर्विस प्रदान करने वाले एजेंसियों को व्हाइटलिस्ट किया जाए, ताकि इनके मैसेज यूजर्स को प्राप्त हो सके। नए नियम के मुताबिक, जो एजेंसी व्हाइटलिस्टेड नहीं हैं उनके द्वारा भेजे गए मैसेज नेटवर्क द्वारा ब्लॉक कर दिए जाएंगे। ऐसे में यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए OTP प्राप्त नहीं होगा।

यह भी पढ़ें - iPhone 15 Pro Max के अचानक गिर गए दाम, Flipkart ने आईफोन लवर्स की कराई मौज

Latest Tech News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement