Monday, July 01, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन की लत से सबसे ज्यादा जूझ रहे हैं ये देश, जानें भारत किस नंबर पर

स्मार्टफोन आज के समय में हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। अगर हमारा फोन हमारे पास न हो तो हमारे कई जरूरी काम रुक सकते हैं। स्मार्टफोन की जरूरत इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि लोग अब इसको लेकर एडिक्ट हो गए हैं। इस बीच दुनिया के कुछ ऐसे देशों की लिस्ट सामने आई है जहां के लोग सबसे ज्यादा स्मार्टफोन के एडिक्ट हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 30, 2024 14:51 IST
smartphone addiction, use of smartphone, addiction of smartphone, mcgill university, research on sma- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो दुनिया के कई देश इस समय स्मार्टफोन एडिक्शन की लत से जूझ रहे हैं।

Smartphone Addiction: स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। एंटरटेनमेंट से लेकर एजूकेशन, बैंकिंग, ऑनलाइन पेमेंट समेत डेली रूटीन के कई सारे काम आज स्मार्टफोन से ही होते हैं। बिना स्मार्टफोन के हम अपनी जिंदगी की तुलना भी नहीं कर सकते हैं। स्मार्टफोन की उपयोगिता इतनी ज्यादा बढ़ चुकी है कि इस गैजेट ने लोगों को एडिक्ट बना दिया है। इस बीच स्मार्टफोन एडिक्शन को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है। एक रिसर्च  की रिपोर्ट में दुनिया के सबसे स्मार्टफोन एडिक्शन वाले देशों का खुलासा किया गया है। 

आपको बता दें कि  McGill यूनिवर्सिटी की तरफ से स्मार्टफोन एडिक्शन को लेकर एक स्टडी की गई है। इस स्टडी में बताया गया है कि किस देश के लोग स्मार्टफोन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इस लिस्ट में भारत का नाम भी शामिल है। आइए आपको इसके बारे में डिटेल से बताते हैं। 

वर्ल्ड ऑफ स्टेटिस्टिक्स की तरफ से  McGill यूनिवर्सिटी की रिसर्च रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन देशों की लिस्ट शेयर की है जहां के लोग स्मार्टफोन एडिक्शन के सबसे ज्यादा शिकार हैं। इस लिस्ट में शामिल अगर टॉप 10 देशों की बात करें तो इसमें चीन, सउदी अरब, मलेशिया, ब्राजील, दक्षिण कोरिया, ईरान, कनाडा, तुर्की, मिस्त्र और नेपाल का नाम शामिल है। 

भारत का नाम भी है शामिल

रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो चीन के लोग इस समय स्मार्टफोन की लत से सबसे ज्यादा जूझ रहे हैं। स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के मामले में दूसरे नंबर पर सऊदी अरब है जबकि तीसरे नंबर पर मलेशिया का नाम है। ब्राजील और साउथ कोरिया क्रमश: चौथे और पांचवे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में भारत का भी नाम शामिल है। भारत स्मार्टफोन एडिक्शन के मामले में चौथे नंबर है। 

स्मार्टफोन एडिक्शन वाले टॉप 24 देश

  1. चीन
  2. सऊदी अरब
  3. मलेशिया
  4. ब्राजील
  5. दक्षिण कोरिया
  6. ईरान
  7. कनाडा
  8. तुर्की
  9. मिस्र
  10. नेपाल
  11. इटली
  12. ऑस्ट्रेलिया
  13. इजराइल
  14. सर्बिया
  15. जापान
  16. यूनाइटेड किंगडम
  17. भारत
  18. संयुक्त राज्य अमेरिका
  19. रोमानिया
  20. नाइजीरिया
  21. बेल्जियम
  22. स्विट्जरलैंड
  23. फ्रांस
  24. जर्मनी

यह भी पढ़ें- फोन में गलती से डिलीट हो गई है जरूरी फोटो, इन 2 तरीकों से फटाफट कर पाएंगे रिस्टोर

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement