Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. गर्मी में ओवरहीट करने लगा है स्मार्टफोन? ठंडा-ठंडा, कूल-कूल रखने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

गर्मी में ओवरहीट करने लगा है स्मार्टफोन? ठंडा-ठंडा, कूल-कूल रखने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स

इस समय देश के अधिकांश राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी का असर हमारे शरीर पर पड़ने के साथ साथ हमारे स्मार्टफोन पर भी पड़ता है। यही कारण है कि इस मौसम में स्मार्टफोन में ओवर हीटिंग की समस्या बढ़ जाती है। अगर आपका फोन बहुत अधिक गर्म हो रहा है तो आप कुछ आसान टिप्स फॉलों करके इसे ठीक कर सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: May 30, 2024 23:25 IST
Smartphone, mobile phone, phone tips and tricks, phone heating problem, smartphone tips- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो गर्मी में स्मार्टफोन की ओवरहीटिंग को बिल्कुल भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।

Tips to reduce overheating of smartphone: स्मार्टफोन आज के समय में डेली रूटीन लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। इलेक्ट्रानिक गैजेट होने की वजह से इसमें कई तरह के समस्याएं आती रहती है। अगर स्मार्टफोन खराब हो जाए तो इससे हमारे कई सारे काम रुक सकते हैं। देश के अधिकांश राज्यों में इस समय प्रचंड गर्मी पड़ रही है। भीषण गर्मी का असर सिर्फ मनुष्य पर ही नहीं बल्कि हमारे स्मार्टफोन पर भी पड़ता है। यही वजह है कि गर्मी के मौसम में स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या अधिक देखने को मिलती है। 

वैसे तो स्मार्टफोन में हीटिंग की समस्या लगभग सभी मौसम में होती है लेकिन गर्मियों में यह अधिक हो जाती है। अगर आपका फोन नॉर्मल हीट कर रहा है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर यह लगातार ओवरहीट कर रहा है तो आपको जरूर चिंता करनी चाहिए। गर्मी के मौसम में स्मार्टफोन की ओवर हीटिंग को बिल्कुल भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए। 

स्मार्टफोन में ओवर हीटिंग की समस्या सॉफ्टवेयर या फिर हॉर्डवेयर में समस्या की वजह से भी होने लगती है लेकिन हर बार ऐसा हो यह जरूरी नहीं है। अगर हम स्मार्टफोन को गलत तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो भी फोन में हीटिंग की समस्या आने लगती है। अगर आपका फोन की थोड़ी देर इस्तेमाल करने से गर्म होने लगता है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिससे आप इस समस्या को दूर सकते हैं। 

फोन को ठंडा रखने के लिए अपनाएं ये तरीके

  1. गर्मियों के सीजन में स्मार्टफोन में ओवर हीटिंग बढ़ जाती है। इसलिए स्मार्टफोन को गर्मी के सीजन में सूरज की रोशनी में डायरेक्ट इस्तेमाल न करें। 
  2. अगर बहुत जरूरी न हो तो आप अपने महंगे स्मार्टफोन को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए बैक कवर को हटा सकते हैं। फोन पर लगे कवर स्मार्टफोन की गर्मी को बाहर आने से रोकते हैं जिसकी वजह से फोन जल्दी गर्म होने लगते हैं। 
  3. अगर आपका फोन जल्दी जल्दी ओवर हीट कर रहा है तो आपको फोन में मौजूद पॉवर सेविंग मोड का इस्तेमाल करना चाहिए। यह मोड बिजली की कम खपत करेगा और यह बैकग्राउंड में चल रही ऐप्स को भी बंद कर देगा। 
  4. कई बार सॉफ्टवेयर अपडेट न होने की वजह से भी स्मार्टफोन अधिक गर्म करने लगता है। इसलिए अपने सॉफ्टवेयर वर्जन को जरूर चेक कर लें और अगर यह अपडेट न हो तुरंत अपडेट करें। 
  5. अगर स्मार्टफोन बहुत अधिक गर्म हो गया है तो उसे कुछ देर के लिए एयरप्लेन मोड पर लगा दे। एयरप्लेन मोड पर सेट करते ही यह काफी तेजी से ठंडा होने लगेगा। 

यह भी पढ़ें- YouTube ने लॉन्च किया Playables फीचर, अब वीडियो स्ट्रीमिंग के साथ-साथ खेल सकेंगे 75 गेम्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement