Friday, July 05, 2024
Advertisement

AI के समुद्र में गोता लगाने को तैयार यह भारतीय कंपनी, चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने लिया बड़ा फैसला

भारतीय दिग्गज टेक कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने AI के समुद्र में गोता लगाने की तैयारी कर ली है। कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने कंपनी के एनुअल रिपोर्ट जारी करने के साथ शेयर किए गए लेटर में कंपनी के अगले 3 साल के टारगेट के बारे में बात की है। कंपनी AI और भविष्य की टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एंटर करने जा रही है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 05, 2024 9:39 IST
Anand Mahindra, Chairman, Tech Mahindra- India TV Hindi
Image Source : PTI Anand Mahindra, Chairman, Tech Mahindra

भारतीय IT कंपनी टेक महिंद्रा जल्द ही जेनरेटिव AI के क्षेत्र में गोता लगाने को तैयार है। कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल में अपने शेयरहोल्डर्स को इसके बारे में बताया है। कंपनी के एनुअल रिपोर्ट को प्रजेंट करते हुए शेयरहोल्डर्स को लिखे पत्र में आनंद महिंद्रा ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में एंटर करने की बात की है। कई मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आनंद महिंद्रा का मानना है कि आईटी टेक्नोलॉजी का भविष्य AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ही है। जेनरेटिव AI के आने से टेक्नोलॉजी का नया दौर शुरू हो गया है।

आनंद महिंद्रा ने बताया कि अगले 3 साल तक टेक महिंद्रा का मुख्य फोक्स AI के इर्द-गिर्द रहने वाला है। कंपनी ने पिछले कुछ तिमाही से इसके लिए प्लानिंग की है। महिंद्रा ने अपने शेयरहोल्डर्स को लिखे पत्र में कहा है कि कंपनी अगले 3 साल में अपने स्ट्रक्चर, स्ट्रेटेजी, टेक्नोलॉजी, स्किल डेवलपमेंट से लेकर टैलेंट मैनेजमेंट पर फोकस करने वाली है।

प्रोजेक्ट Indus

हाल ही में कंपनी ने AI के लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) की घोषणा करते हुए प्रोजेक्ट Indus लॉन्च किया है। यह देसी लैंग्वेज मॉडल है, जिसके जरिए कई भारतीय भाषाओं और बोलियों के साथ इंटरैक्ट किया जा सकता है। पहले फेज में इस लार्ज लैंग्वेज मॉडल में हिंदी के साथ-साथ इसकी 37 बोलियों को शामिल किया गया है।

टेक महिंद्रा ने प्रोजेक्ट Indus के लिए Dell टेक्नोलॉजी और Intel जैसी आई कंपनियों के साथ साझेदारी की है। टेक महिंद्रा मेकर्स लैब के ग्लोबल हेड निखिल मल्होत्रा ने प्रोजेक्ट Indus के बारे में बाया है कि यह हमारे LLM (लार्ज लैंग्वेज मॉडल) डेवलप करने की दिशा में सकारात्मक प्रयास है। Dell टेक्नोलॉजीज और Intel के साथ हमारी यह साझेदारी एंटरप्राइज को कटिंग-एज AI सॉल्यूशन देने के लिए होगी।

IndiaAI मिशन

3 और 4 जुलाई के बीच आयोजित हुए ग्लोबल IndiaAI समिट में भी भारत के AI मिशन को कई दिग्गज टेक कंपनियों ने सराहा है और उसमें भारत को सपोर्ट करने का फैसला किया है। ChatGPT बनाने वाली कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट ने इस समिट में कहा कि वो IndiaAI मिशन के लिए पूरी तरह समर्पित हैं।

यह भी पढ़ें - BSNL ने प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के उड़ाए 'होश', लॉन्च किए कई नए अनलिमिटेड रिचार्ज प्लान, मिलेगा 4G इंटरनेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement