Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. रिचार्ज प्लान के बाद ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना भी हुआ महंगा, Swiggy, Zomato ने बढ़ाया प्लेटफॉर्म चार्ज

रिचार्ज प्लान के बाद ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना भी हुआ महंगा, Swiggy, Zomato ने बढ़ाया प्लेटफॉर्म चार्ज

महंगे रिचार्ज प्लान के बाद अब लोगों पर महंगाई का एक और बोझ पड़ने वाला है। देश की दोनों लीडिंग फूड डिलीवरी कंपनियों ने अपने प्लेटफॉर्म से खाना ऑर्डर करना महंगा कर दिया है। इन दोनों ऐप्स पर अब पहले के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्यादा प्लेटफॉर्म चार्ज देना होगा।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: July 15, 2024 12:14 IST
Swiggy Zomato- India TV Hindi
Image Source : FILE Swiggy और Zomato ने ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना किया महंगा

Airtel, Jio और Vi ने इस महीने की शुरुआत में अपने मोबाइल प्लान की दरें बढ़ाकर यूजर्स पर महंगाई का बोझ डाल दिया है। इन तीनों टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज महंगे होने के बाद अब ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Swiggy और Zomato ने भी लोगों पर महंगाई का एक और बोझ बढ़ा दिया है। इन दोनों फूड डिलीवरी ऐप ने अपना प्लेटफॉर्म चार्ज 20 प्रतिशत बढ़ा दिया है। पिछले साल से लेकर अब तक इसमें 300 प्रतिशत तक की बढ़ोती की जा चुकी है। स्विगी और जोमैटो के पूरे देश में लाखों यूजर्स हैं।

Swiggy और Zomato ने अब हर ऑनलाइन ऑर्डर के लिए 6 रुपये प्लेटफॉर्म फी चार्ज करना शुरू कर दिया है। पहले यूजर्स से 5 रुपये चार्ज किया जाता था। इन दोनों ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ने दिल्ली और बेंगलुरू में प्लेटफॉर्म फी बढ़ाया है। यह चार्ज डिलीवरी, रेस्टोरेंट, हैंडलिंग चार्ज और GST से अलग होता है। हालांकि, अन्य शहरों में भी जल्द ही प्लेटफॉर्म चार्ज बढ़ाए जा सकते हैं। इस साल अप्रैल में Zomato ने अपना प्लेटफॉर्म फीस 25 प्रतिशत बढ़ाकर 5 रुपये कर दिया था। महज दो महीने में ही कंपनी ने यह चार्ज 1 रुपये और बढ़ा दिया है।

कंपनियों का बढ़ेगा प्रॉफिट मार्जिन

पिछले साल अगस्त में जोमैटो ने प्लेटफॉर्म चार्ज 2 रुपये लेना शुरू किया था, जिसे बाद में बढ़ाकर 5 रुपये तक कर दिया गया था। प्लेटफॉर्म चार्ज बढ़ाने से फूड डिलीवरी कंपनियों को अब पहले के मुकाबले ज्यादा प्रॉफिट मार्जिन मिलने लगेगा। रिपोर्ट की मानें तो फूड डिलिवरी कंपनियों का यह कदम उन्हें 1.25 से 1.5 करोड़ रुपये डेली का प्रॉफिट देगा।

देश की दोनों लीडिंग फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म के चार्ज बढ़ने का बोझ ग्राहकों पर ही पड़ने वाला है। इन दोनों कंपनियों द्वारा फूड ऑर्डर करने पर अब ग्राहकों को हर ऑर्डर पर 1 रुपये ज्यादा खर्च करना होगा।

यह भी पढ़ें - DoT का सख्त कदम, 24 हजार से ज्यादा SIM किए ब्लॉक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement