Thursday, July 04, 2024
Advertisement

WhatsApp Message में दिखाई देने वाली घड़ी का क्या मतलब है? ज्यादातर लोगों को नहीं मालूम सही जवाब

वॉट्सऐप आज के समय में दुनिया का सबसे बड़ा इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप बन चुका है। दुनियाभर में करोड़ों लोग इसका हर दिन इस्तेमाल करते हैं। आपने कई बार अनुभव किया होगा कि जब किसी को मैसेज भेजो को कई बार घड़ी का आइकन दिखाई देने लगता है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: July 04, 2024 6:00 IST
whatsapp clock icon meaning, Whatsapp clock icon, What does the clock symbol mean on WhatsApp- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप मैसेज पर कई बार हमें घड़ी का आइकन दिखाई देता है।

आज के समय में स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। हमारी डेली रूटीन लाइफ के लिए स्मार्टफोन जितना जरूरी उतना ही जरूरी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप भी है। दुनियाभर में करीब 2.4 बिलियन यूजर्स अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं इससे पता चलता है कि यह कितना जरूरी ऐप बन चुका है। हम लोग सालों से वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन इसमें अब भी कई सारी चीजें हैं जिसके बारे में ज्यादा तर लोगों को नहीं पता है। 

वॉट्सऐप अपने यूजर्स की सहूलियत कई सारे फीचर्स लेकर आता है। आज हम आपको वॉट्सऐप के एक ऐसे आइकन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हम सालों से देखते चले आ रहे हैं फिर भी ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं है। हम आपको वॉट्सऐप पर दिखने वाली एक ऐसी घड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हर कोई देखता है लेकिन इसके बारे में जानते बहुत ही कम लोग हैं। 

वॉट्सऐप अपने यूजर्स को अलग अलग काम के लिए प्लेटफॉर्म में अलग अलग आईकन देता है। इन आइकन्स से यूजर्स को कई तरह के काम समझाए जाते हैं। जैसे- अगर आप किसी को वॉट्सऐप पर मैसेज भेजते हैं और उस पर डबल टिक मार्क लग जाए तो हम समझ जाते हैं कि हमारा मैसेज सामने वाले को डिलीवर हो गया है। ठीक इसी तरह जब डबल टिक मार्क ब्लू हो जाता है तो हम समझ जाते हैं को मैसेज पढ़ लिया गया है। 

इस वजह से दिखाई देती है घड़ी

ठीक इसी तरह जब हम मैसेज भेजते हैं तो हमारे मैसेज के बगल में एक घड़ी बनकर आ जाती है। कई बार तो यह काफी देर तक बनी रहती है। इसका भी एक बड़ा मतलब होता है। आइए आपको इसके बारे में बताते हैं। दरअसल वॉट्सऐप मैसेज में घड़ी उन मैसेज के सामने बनकर आती है जो रिसीवर को डिलीवर्ड नहीं होते। वॉट्सऐप मैसेज की घड़ी यह बताती है कि मैसेज अभी बीच में है इसकी डीलवरी का इंतजार कीजिए। 

घड़ी दिखाई देने की कई वजहें हो सकती हैं

वॉट्सऐप मैसेज में घड़ी बनने यानी मैसेज डिलीवरी में देरी के कई वजहें हो सकती हैं। वॉट्सऐप के सर्वर में गड़बड़ी होना, खराब इंटरनेट होना, रिसीवर के डिवाइस में गड़बड़ी होना, रिसीवर का ऑफलाइन होना जैसे दूसरे कारण। जब तक आपको मैसेज के सामने घड़ी दिखाई दे आप समझ सकते हैं कि आपका मैसेज रिसीवर के डिवाइस पर अभी नहीं पहुंचा है। 

यह भी पढ़ें- Jio यूजर्स को अब सिर्फ इन प्लान्स में मिलेगा अनलिमिटेड 5G डेटा, प्लान लेने से पहले जान लें जरूरी बात

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement