Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

Samsung की बड़ी तैयारी, स्मार्टफोन के बाद अब फ्रिज और वॉशिंग मशीन में भी मिलेगा AI

Samsung ने स्मार्टफोन के बाद अब अपने होम अप्लायेंस और स्मार्ट होम डिवाइसेज में भी AI लाने की तैयारी कर ली है। दक्षिण कोरियाई कंपनी अगले साल लॉन्च होने वाले होम अप्लायेंस को AI से लैस करने की तैयारी में है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: June 19, 2024 16:40 IST
Samsung Bixby AI- India TV Hindi
Image Source : FILE Samsung Bixby AI

Samsung ने साल की शुरुआत में अपनी फ्लैगशिप Galaxy S24 सीरीज को AI फीचर्स के साथ लॉन्च किया था। इसके बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी ने अपने कई और स्मार्टफोन में AI फीचर जोड़ा है। अब कंपनी अपने स्मार्ट होम डिवाइसेज में भी AI फीचर लाने की तैयारी में है। सामने आई एक रिपोर्ट की मानें तो सैमसंग अपने होम अप्लायेंस में AI फीचर को अगले साल तक ला सकता है। कंपनी ने इसके लिए अपने वॉइस असिस्टेंट Bixby को अपग्रेड करने का फैसला कर लिया है।

दक्षिण कोरियाई कंपनी 'सुपर कनेक्टेड इको-सिस्टम' तैयार कर रही है, जिसमें स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप से लेकर स्मार्ट होम डिवाइसेज और अप्लायेंस को भी AI से जोड़ा जा सके। कंपनी Google और Apple की तरह ही अपना इकोसिस्टम को डेवलप कर रही है। Businesskorea की रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग अगले साल लॉन्च होने वाले होम अप्लायेंसेज जैसे कि स्मार्ट टीवी, फ्रिज, AC आदि में भी AI फीचर ला सकता है। कंपनी अगले साल इसके लिए ऑन-डिवाइस लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स (LLMs) तैयार कर रही है।

सबसे पहले इस अप्लायेंस में आएगा AI

कंपनी अगले महीने आयोजित होने वाली Galaxy Unpacked इवेंट में Bixby वॉइस असिस्टेंट कंट्रोल को होम अप्लायेंस में जोड़ेगी। सबसे पहले कंपनी अपनी AI को फैमिली हब रेफ्रिजरेटर्स, वॉशिंग मशीन और इंक्शन कूकर में जोड़ेगी। इसके लिए Bespoke AI लाइन पर काम किया जा रहा है। होम अप्लायेंस में AI जुड़ जाने के बाद कई तरह की एक्टिविटी की जा सकेगी, जिसमें रीयल टाइम ट्रांसलेशन भी शामिल है।

Samsung अपने वॉइस असिस्टेंट Bixby AI को लेटेस्ट लार्ज लैंग्वेज मॉडल्स के साथ इन्हांस करेगा। इसकी वजह से सैमसंग का स्मार्ट होम प्रोडक्ट कॉम्प्लेक्स कमांड को भी समझ पाएगा और पिछली कन्वर्सेशन को भी याद कर सकेगा। कंपनी अगले महीने Galaxy Unpacked का आयोजन कर सकती है, जिसमें कंपनी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को लॉन्च कर सकती है। इसके अलावा नए टैबलेट और अन्य प्रोडक्ट्स भी पेश किए जा सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement