Saturday, July 06, 2024
Advertisement

Samsung ने यूजर्स को दिया बड़ा झटका, अब इन स्मार्टफोन्स में नहीं मिलेगा सिक्योरिटी अपडेट

अगर आप सैमसंग का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। सैमसंग ने अपने तीन दमदार स्मार्टफोन में सिक्योरिटी सपोर्ट बंद करने का फैसला लिया है। अब इन तीनों ही स्मार्टफोन्स में न तो कोई अपडेट मिलेगा और न ही कोई नया फीचर दिया जाएगा। सिक्योरिटी सपोर्ट न मिलने से प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है।

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 07, 2024 12:31 IST
samsung, cyber security, Samsung galaxy a51 5g, Samsung Software Security Support- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो सैमसंग ने तीन स्मार्टफोन्स में बंद किया सिक्योरिटी सपोर्ट अपडेट।

अगर आप सैमसंग का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए काम की खबर है। सैमसंग ने अपने कुछ यूजर्स को बड़ा झटका दिया है। दरअसल सैमसंग समय समय पर अपने सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट पॉलिसी में बदला करती रहती है। सैमसंग ने अपने तीन स्मार्टफोन के लिए सिक्योरिटी अपडेट बंद करने जा रही है। अगर आपके पास ये स्मार्टफोन्स हैं तो अब आपको सावधान रहने की जरूरत है। 

आपको बता दें कि सैमसंग ने अपने तीन दमदार स्मार्टफोन Galaxy A51 5G, Galaxy A41 और  Galaxy M01 में सिक्योरिटी सपोर्ट बंद करने का फैसला लिया है। सैमसंग की तरफ से ये सभी स्मार्टफोन 4 साल से भी ज्यादा समय पहले लॉन्च किए गए थे। अगर आपको नहीं मालूम तो बता दें कि सैमसंग अपने स्मार्टफोन के लिए 4 साल तक के लिए सिक्योरिटी अपडेट जारी करती है। 4 साल बद अधिकांश स्मार्टफोन में सिक्योरिटी अपडेट का सपोर्ट बंद कर दिया जाता है। 

सैमसंग ने सपोर्ट बंद करने का लिया फैेसला

सैमसंग की तरफ से हाल ही में गैलेक्सी डिवाइस के लिए अपडेट जारी किया गया था। इस अपडेट के बाद कंपनी ने तीन मॉडल्स में सपोर्ट बंद करने का फैसला लिया। सैमसंग के इस फैसले का साफ मतलब यह है कि अब Galaxy A51 5G, Galaxy A41 और  Galaxy M01 किसी भी तरह का सुरक्षा अपडेट या फिर नए फीचर्स नहीं मिलेंगे। 

ये तीनों स्मार्टफोन 2020 में लॉन्च किए गए थे जो उस समय एंड्रॉयड 10 पर रन करते थे। इस लिस्ट में मौजूद Galaxy A51 5G को सबसे ज्यादा अपडेट मिले। इस स्मार्टफोन को एंड्रॉयड 13 का भी अपडेट मिला था। Galaxy A41 और  Galaxy M01 अभी तक एंड्रॉयड 12 पर रन कर रहे थे। सैमसंग ने लॉन्चिंग के समय इन सभी फोन्स पर चार साल तक सिक्योरिटी अपडेट देने का वादा किया था। 

यह भी पढ़ें- Train के ड्राइवर को क्यों दी जाती है यह लोहे की रिंग? जानें ट्रेन में आखिर इसका क्या है काम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement