Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. टेक
  3. न्यूज़
  4. ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में इस ब्रांड का जलवा, Apple फिर से रह गया पीछे

ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में इस ब्रांड का जलवा, Apple फिर से रह गया पीछे

ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में साल की दूसरी तिमाही में भी जबरदस्त ग्रोथ देखा गया है। IDC की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 6.5 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। पिछले चार तिमाही से ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में यह ग्रोथ बरकरार है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: July 16, 2024 13:13 IST
Samsung Smartphones- India TV Hindi
Image Source : FILE Samsung Smartphones

Apple को एक बार फिर से ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में नंबर  2 स्पॉट से ही संतोष करना पड़ा है। IDC की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, साल की दूसरी तिमाही में एप्पल का ग्लोबल शिपमेंट मार्केट शेयर 15.8 प्रतिशत का रहा है। वहीं, Xiaomi ने अपनी तीसरी पोजीशन को मजबूत करते हुए 14.8 प्रतिशत का शेयर हासिल कर लिया है। हालांकि, दूसरी तिमाही में बिना किसी नए लॉन्च के भी एप्पल ने अपनी दूसरी पोजीशन बरकरार रखी है।

Samsung ने फिर से मारी बाजी

IDC की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई स्मार्टफोन ब्रांड Samsung ने अपनी बादशाहत बरकार रखी है। साल की दूसरी तिमाही में सैमसंग का ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में सबसे ज्यादा 18.9 प्रतिशत का शेयर रहा है। Galaxy S24 सीरीज की बंपर बिक्री की वजह से ब्रांड को फायदा हुआ है। इसमें मिलने वाले Galaxy AI फीचर्स ने यूजर्स का ध्यान अपनी तरफ खींचा है। वहीं, एप्पल के डिवाइस में अभी AI फीचर नहीं मिलते हैं।

ग्लोबल शिपमेंट में बड़ा जंप

रिपोर्ट के मुताबिक, ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में एक बार फिर से वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले लगातार चार तिमाही से शिपमेंट बढ़ता गया है। रिसर्च फर्म के मुताबिक, 2024 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन की शिपमेंट में 6.5 प्रतिशत का ग्रोथ दर्ज किया गया है। AI स्मार्टफोन का फिलहाल ग्लोबल मार्केट में बज़ बना हुआ है। रिसर्च फर्म की मानें तो AI स्मार्टफोन सेगमेंट इस साल 19 प्रतिशत ग्लोबल मार्केट कैप्चर कर सकता है।

Apple iPhone

Image Source : FILE
Apple iPhone

एप्पल और सैमसंग के प्रीमियम स्मार्टफोन के साथ-साथ चीनी ब्रांड्स के बजट स्मार्टफोन की ग्लोबल डिमांड बढ़ी है, जिसका असर ओवरऑल शिपमेंट पर भी दिख रहा है। आने वाली तिमाही में भी ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में ग्रोथ देखी जा सकती है। खास तौर पर नए लॉन्च हुए Galaxy फोल्डेबल डिवाइसेज की वजह से सैमसंग को इस तिमाही में भी फायदा हो सकता है। इसके अलावा अगली तिमाही में Google Pixel 9 सीरीज और नई iPhone 16 सीरीज के भी लॉन्च होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - आपके फोन की क्या है Expiry Date? बॉक्स पर लिखे इस सीक्रेट कोड के बारे में लोगों को नहीं पता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement